Home Featured अंकेक्षण कार्य में अभिरुचि नहीं लेने वाले लेखापाल से स्पष्टीकरण की मांग।
February 24, 2022

अंकेक्षण कार्य में अभिरुचि नहीं लेने वाले लेखापाल से स्पष्टीकरण की मांग।

दरभंगा: जिला पंचायत राज पदाधिकारी आलोक राज ने अंकेक्षण कार्य में अभिरुचि नहीं लेने एवं शिथिलता बरतने के कारण 10 लेखापाल सह-आइटी सहायकों से जवाब-तलब किया है। बता दें कि वित्तीय वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 का ग्राम पंचायतो एवं वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति का अंकेक्षण कराने का निदेश सभी को पूर्व में ही दिया गया था।

इसके लिए ज़िला स्तर से दो बार रोस्टर भी निर्गत किया गया। अंकेक्षण के लिए ज़िला स्तर से रोस्टर निर्धारित करने एवं बार-बार स्मारित करने के बाद भी 10 लेखापाल द्वारा अंकेक्षण कार्य में कोई रूचि नही ली गई तथा इनके प्रभारित ईकाइयों का अंकेक्षण प्रगति काफ़ी धीमा है। इन सभी के द्वारा अंकेक्षण कार्य एवं लम्बित उपयोगिता प्रमाण-पत्र को समर्पित करने में बाधा उत्पन्न की गई।

Advertisement

ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी ने इन सभी लेखापाल को निदेश दिया है कि पत्र प्राप्ति के एक सप्ताह के अंदर अपने कार्यशैली में सुधार लाते हुए तथा शत-प्रतिशत अंकेक्षण पूर्ण कराते हुए अपना स्पष्टीकरण देना सुनिश्चित करें कि उन पर क्यों नहीं अनुशासनिक कारवाई प्रारम्भ कर दी जाए। बता दे कि पंचायती राज संस्थाओ को केन्द्र एवं राज्य सरकार से हर वर्ष विकास योजनाओं के लिए एक बड़ी राशि प्राप्त होती है। पंचायत राज अधिनियम 2006 की धारा 31 तहत ग्राम पंचायतो का यह वैधानिक दायित्व है कि वो अपना अंकेक्षण सरकार द्वारा विहित रीति एवं प्राधिकारी द्वारा कराए।

दरभंगा जिले में पंचायती राज संस्थाओं के क़रीब 1360 करोड़ रुपए का उपयोगिता प्रमाण पत्र लम्बित है। इस सम्बंध में डीपीआरओ ने बताया की वित्तीय वर्ष 2019-20 एवं 20-21 का ग्राम पंचायतो का 34 प्रतिशत एवं ग्राम कचहरियों का 64 प्रतिशत अंकेक्षण पूर्ण कर लिया गया है।

Advertisement

कार्य में शिथिलता बरतने वाले लेखपालों में सदर की पूजा कुमारी, अभिलाषा कुमारी, सुनिता कुमारी, उपासना कुमारी, ज्योति विनोद झा, बहेड़ी के धीरज किशुन झा, मनिगाछी के प्रदीप कुमार मंडल, बहादुरपुर के सना अख़्तर एवं हनुमाननगर के प्रभात कुमार साहू है।

Share

Check Also

दरभंगा में दिनदहाड़े सीएसपी से पांच लाख की लूट, दो अपराधी चढ़े ग्रामीणों के हत्थे।

दरभंगा: दरभंगा में एकबार फिर अपराधियों ने दिनदहाड़े बढ़े हौसले का परिचय दिया है। अपराधियों न…