Home Featured दरभंगा में अनोखा मामला, परीक्षा दी थी म्यूजिक की और रिजल्ट आया मैथिली का
July 3, 2022

दरभंगा में अनोखा मामला, परीक्षा दी थी म्यूजिक की और रिजल्ट आया मैथिली का

दरभंगा-ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में एक अनोखा मामला प्रकाश में आया है। संगीत आनर्स के छात्र का मैथिली आनर्स में परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। एमएमटीम कालेज के संगीत विषय के छात्र का परीक्षा परिणाम मैथिली आनर्स विषय में जारी कर दिया गया है। इसको लेकर जहां संबंधित छात्र अचंभित व च‍िंतित है। वहीं इस गड़बड़ी को लेकर शोसल मीडिया पर विश्वविद्यालय प्रशासन का लोग माखौल उड़ रहा है। बता दें कि विश्वविद्यालय की नई डाटा एजेंसी के द्वारा इस तरह की गड़बड़ी पूर्व में भी उजागर हो चुकी है। बता दें कि गुरुवार को स्नातक द्वितीय खण्ड कला संकाय सत्र 2019- 22 का परीक्षा परिणाम जारी किया गया है। इसमें 84.34 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं। जबकि 15.64 प्रतिशत प्रमोटेड, 0.83 प्रतिशत अनुत्तीर्ण एवं 0.02 प्रतिशत छात्रों का परीक्षा परिणाम पेंड‍िंंग है। लनामिवि दरभंगा के परीक्षा नियंत्रक डा. आनंद मोहन मिश्रा ने कहा- तकनीकी कारणों से परीक्षा परिणाम में त्रुटि हुआ। जिसे सुधार कर लिया गया है। इस तरह की समस्या को लेकर विश्वविद्यालय गंभीर है।

Advertisement

गत वर्ष बिना परीक्षा के परीक्षा फल देने के मामले से सशंकित सीबीएसई ने इस बार 10 वीं और 12 वीं कक्षा की परीक्षा टर्मवार आयोजित की थी। प्रथम टर्म की परीक्षा का रिजल्ट भी प्रकाशित कर दिया गया था। लेकिन द्वितीय एवं अंतिम चरण की परीक्षा का रिजल्ट आना शेष है। संभावना जताई जा रही है कि सोमवार को सीबीएसई दसवीं कक्षा के परीक्षा फल का प्रकाशन कर दे। जिले के 10000 से अधिक परीक्षार्थी और उनके अभिभावक रिजल्ट के नए पैटर्न को लेकर भ्रमित हैं। भांति भांति की चर्चा हो रही है।

रविवार को बलभद्रपुर में परीक्षार्थियों की बहस का मुद्दा ही नया रिजल्ट कैलकुलेशन था। कुछ परीक्षार्थियों का कहना था कि इस बार सीबीएसई ने नई मूल्यांकन प्रक्रिया अपनाई है। इसके तहत अंतिम परीक्षा फल प्रकाशन के लिए योजना भी नए रूप से आई है। अगर पुराने पैटर्न पर रिजल्ट आया तब तो हम लोगों का बेहतर प्रदर्शन होगा लेकिन नया रिजल्ट कैलकुलेशन जारी किया गया तो तस्वीर बदल जाएगी। कुछ परीक्षार्थियों ने यह भी संभावना जताई कि रिजल्ट से पहले सीबीएससी नया रिजल्ट कैलकुलेशन जारी करेगा। इसके बाद ही रिजल्ट प्रकाशित किया जाएगा।

इससे छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट हो सकेंगे। उसका सही सही मूल्यांकन कर सकेंगे। अभिभावकों को भी नया रिजल्ट कैलकुलेशन पसंद आएगा। परीक्षार्थियों का यह भी कहना था कि बारहवीं कक्षा का परीक्षा फल भी सीबीएसई 10 जुलाई के बाद प्रकाशित कर देगा। हालांकि रोज पब्लिक स्कूल के प्रशासक प्रमोद कुमार झा ने कहा कि सीबीएसई ने अभी तक अपनी वेबसाइट पर परीक्षाफल प्रकाशन की कोई घोषणा नहीं की है। गत वर्ष देखा गया था कि जिस दिन रिजल्ट प्रकाशित हुआ उसी दिन एक-दो घंटे पहले बोर्ड की वेबसाइट पर सूचना प्राप्त हुई। इसलिए किसी भी संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता।

Share

Check Also

दरभंगा में दिनदहाड़े सीएसपी से पांच लाख की लूट, दो अपराधी चढ़े ग्रामीणों के हत्थे।

दरभंगा: दरभंगा में एकबार फिर अपराधियों ने दिनदहाड़े बढ़े हौसले का परिचय दिया है। अपराधियों न…