Home Featured ड्यूटी से गायब डॉक्टर को नर्स ने किया हॉस्पिटल आने को कॉल तो बिगड़ गया मामला, हुआ घमासान।
November 19, 2022

ड्यूटी से गायब डॉक्टर को नर्स ने किया हॉस्पिटल आने को कॉल तो बिगड़ गया मामला, हुआ घमासान।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: धरती पर भगवान का रूप कहे जाने वाले डॉक्टरों से लोग मानवता की सेवा की आस रखते हैं। पर उत्तर बिहार के सबसे बड़े अस्पताल डीएमसीएच में कई बार धरती के भगवान का हैवान वाला रूप में सामने आ जाता है। कई बार मरीज एवं मरीज के परिजनों के साथ बदसलूकी एवं मारपीट की खबरें आती रहती हैं। परंतु शनिवार की रात मामला खुद डीएमसीएच के डॉक्टर एवं नर्सो के बीच ही फंस गया। आक्रोशित नर्सों ने रात के साढ़े नौ बजे से लगभग एक घंटे तक काम रोक दिया और डीएमसीएच के इमरजेंसी विभाग को ही ठप्प कर दिया। अंततः अधीक्षक द्वारा फोन पर वार्ता करने और शिकायत पर संज्ञान के आश्वासन के बाद नर्सो काम शुरू किया।

दरअसल, डीएमसीएच में ड्यूटी के समय गायब रहना डॉक्टरों केलिए स्टेटस सिंबल बन गया। सरकारी तनख्वाह तो बिना गए भी रिजर्व ही रहता है। अतः ज्यादा ध्यान इसके अतिरिक्त निजी कमाई पर रहता है और इसकारण वे अक्सर ड्यूटी से गायब पाए जाते हैं।

Advertisement

शनिवार की रात इसी को लेकर डीएमसीएच में काफी देर तक गहमागहमी का माहौल बन गया। दरअसल एक मरीज जिसकी आंख में गम्भीर चोट लगी थी, उसे इलाज डीएमसीएच के इमरजेंसी विभाग में भर्ती कराया गया। गम्भीर मरीज के आने पर भी ड्यूटी के समय डॉक्टर के गायब रहने को लेकर मरीज के परिजनों का गुस्सा वहां मौजूद नर्सो को झेलना पड़ा। मरीज की स्थिति को देखते हुए स्टाफ नर्स सुमन कुमारी ने आंख विभाग की इंचार्ज डॉक्टर प्रीति को कॉल किया और होस्पिटल आने को कहा। बताया जाता है कि शनिवार को 2 बजे दिन से रात्रि 10 बजे तक डॉक्टर प्रीति की ड्यूटी इमरजेंसी में थी। पर वह समय पर मौजूद नहीं थी। नर्स द्वारा कॉल करने पर यह डॉक्टर प्रीति को उनकी शान में गुस्ताखी लगा। उन्होने नर्स को उल्टा पुलटा बोल कर अपमानित कर दिया। इसके एक एसआर डॉक्टर एवं एक अन्य ने डॉक्टर प्रीति के कहने पर वहां पहुंच स्टाफ नर्स सुमन कुमारी को डांट डपट कर अपमानित कर दिया।

Advertisement

डॉक्टर के इस व्यवहार से नर्सो का गुस्सा फट पड़ा और उन्होंने काम रोक कर डीएमसीएच के इमरजेंसी विभाग को ठप्प कर दिया। नर्सो का कहना था कि हॉस्पिटल से ईएनटी और आंख के डॉक्टर हमेशा गायब रहते हैं। कॉल करके बुलाने पर अपमानित करते हैं। अतः जबतक इस मामले में कारवाई नहीं होती, वे काम नहीं करेंगी।

विवाद की सूचना मिलने पर डीएमसीएच के अधीक्षक हरिशंकर मिश्रा ने पीड़ित नर्स से फोन बात कर सोमवार को मामले के निष्पादन का आश्वासन दिया। इसके बाद नर्सो ने काम शुरू किया।

Share

Check Also

सुबह 6 बजे से स्कूलों में पठन-पाठन का समय अव्यवहारिक : बैद्यनाथ यादव।

दरभंगा: भाकपा-माले जिला सचिव वैद्यनाथ यादव ने कहा है कि बिहार के विद्यालयों में सुबह 6 बजे…