Home Featured महाशिवरात्रि की पूर्व संध्या पर रंगीन लाइटों से सजाया गया बसतपुर का शिव मंदिर।
February 17, 2023

महाशिवरात्रि की पूर्व संध्या पर रंगीन लाइटों से सजाया गया बसतपुर का शिव मंदिर।

दरभंगा: महाशिवरात्रि पर्व की तैयारियों को लेकर देवालयों को सजाया गया है। शिव बारात निकालने की भी तैयारियां हो रही है। भोले की भक्ति भक्तों के सिर चढ़कर बोल रही है।

इन दिनों महाशिवरात्रि पर्व को लेकर भक्तों में उत्साह दिख रहा है। शहर से लेकर गांव तक के प्रसिद्ध शिवमंदिरों में साफ सफाई और रंगाई पुताई का काम किया गया है।

जिले के बहादुरपुर प्रखंड क्षेत्र के देकुली, उघड़ा एवं बसतपुर गांव के शिव मंदिर सहित अन्य मंदिरों में तैयारियां की जा रही है। बसतपुर गांव के शिव मंदिर में बीते दस फरवरी से ही महाशिवरात्रि की तैयारी शुरू है।

मंदिर के गर्भ गृह में संध्या आरती करते हुए श्रद्धालु

बीते नौ दिनों से यहां सीता राम नाम धुन महायज्ञ शुरू है। वहीं बसतपुर के आसपास दस गांवों के लोग यहां आकर महाशिवरात्रि को सफल बनाने में अपनी भूमिका निभाते हैं।

इस संबंध में जानकारी देते हुए स्थानीय ग्रामीण विजय यादव एवं पूर्व सरपंच हरे कृष्ण पासवान ने बताया कि करीब सौ साल पूर्व से यहां भव्य महाशिवरात्रि पूजा सह मेला का आयोजन लगातार होते आ रहा है।

बसतपुर मंदिर परिसर में जुटे महिला श्रद्धालु

उन्होंने कहा कि इस बार भी तैयारी उच्च स्तरीय की गई है। यहां महाशिवरात्रि के दिन शिव बारात निकाली जाएगी जो उसमामठ, मधुबन, मदनपुर एवं पतोर गांव होते हुए पुनः बसतपुर शिवमन्दिर पर आकर ठहरेगी।

वहीं रात्रि के आठ बजे से शिव पार्वती विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

चतुर्थमुखी शिवलिंग- बसतपुर

मेला कमेटी के अध्यक्ष नोखे यादव ने बताया कि मेले के विधि व्यवस्था को देखते हुए युवा सुरक्षा प्रहरी को तैनात किया गया है। ताकि मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या ना हो।

उन्होंने बताया कि इस दौरान मेला परिसर में स्वच्छ पेयजल, सुरक्षा एवं मेडिकल सहायता की व्यवस्था रखी गई है।

हवन

इस दौरान धीरेंद्र यादव, अर्जुन यादव, हरेकृष्ण पासवान, संगम यादव, अवध किशोर यादव, बटोही मुखिया, लुटिश राम, अशोक यादव आदि को प्रमुख जिम्मेदारीयां सौंपी गई है।

दूसरी ओर उघरा पंचायत के ऐतिहासिक शिव मंदिर उग्रनाथ महादेव मंदिर पर भी महाशिवरात्रि को लेकर तैयारी जोरों पर है। यहां महाशिवरात्रि के अवसर पर विशेष शिव पूजा के साथ-साथ मिथिलांचल के सुप्रसिद्ध कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन रखा गया है।

उग्रनाथ महादेव मंदिर – उघरा
Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…