Home मुख्य कुशेश्वरस्थान के सुदूर क्षेत्रों में जिलाधिकारी ने लिया सात निश्चय योजना का जायजा। Voice of Darbhanga
October 24, 2018

कुशेश्वरस्थान के सुदूर क्षेत्रों में जिलाधिकारी ने लिया सात निश्चय योजना का जायजा। Voice of Darbhanga

दरभंगा:कुशेश्वरस्थान अंतर्गत भदहर पंचायत के नदियावी गांव गांव के वार्ड नंबर 7, 8 एवं 9 में चल रही सात निश्चय की योजनाओं का निरीक्षण जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने किया.। उन्होंने हर घर नल का जल की योजनाओं के निरीक्षण के क्रम में उपस्थित कनीय अभियंता को डिलीवरी पाइप जमीन में पर्याप्त गहराई पर बिछाने तथा मजबूत स्टैंड पोस्ट बनवाने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने मिलकर ने वार्ड नंबर 7 में बनकर तैयार जल मीनार का भी लोकार्पण किया।
इस अवसर पर स्थानीय लोगों ने पंचायत में सड़क की दिक्कतों के बारे में जिलाधिकारी से अवगत कराया। जिलाधिकारी ने पथ निर्माण विभाग तथा ग्रामीण कार्य विभाग के उपस्थित कार्यपालक अभियंताओं को निर्देश दिया कि वह इस दिशा में तेजी से काम करें। कार्यपालक अभियंता के द्वारा बताया गया कि सती घाट से राजघाट सड़क की मरम्मती का काम जल्दी ही शुरू हो जाएगा। भदहर से नदियावीं गावँ तक आने वाली सड़क का
काम शुरू है । इसे जल्दी पूरा कर लिया जाएगा।
ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से आग्रह किया कि नदियांवीं गांव से स्टेट हाईवे 17 को जोड़ने के लिए जमीन अधिग्रहण कर सड़क बनवाई जाए। इससे इस इलाके का काफी विकास होगा एवं लोगों को काफी सहूलियत हो जाएगी। जिलाधिकारी ने अंचल अधिकारी को इस सड़क के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव जल्दी उपलब्ध कराने को कहा। गांव के दिनेश प्रसाद के घर से लेकर राजेश साफी के घर तक जाने वाली सड़क को मनरेगा की योजना के तहत मरम्मत का भी आदेश जिलाधिकारी ने दिया। भ्रमण के क्रम में जिला अधिकारी ने आंगनवाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया।
जिलाधिकार भदहर में बन रहे पंचायत सरकार भवन का भी निरीक्षण किया एवं उपस्थित संवेदक को निर्देश दिया कि पूरी गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पंचायत सरकार भवन का निर्माण सुनिश्चित करावे।
इसके बाद कुशेश्वरस्थान के सुदूरवर्ती पंचायत भदहर के नदियांवी गांव में जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने लोक संवाद कार्यक्रम में भाग लिया एवं लोगों से उनकी समस्याएं सुनी तथा उसका निदान किया। लोक संवाद में जिलाधिकारी ने सरकार के सात निश्चय की योजनाओं एवं उन से लाभ प्राप्त करने के बारे में लोगों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भदहर पंचायत पूर्व से ही खुले में शौच मुक्त बन चुका है । अब यहां के लोगों को शौचालय के नियमित प्रयोग पर ध्यान देने की जरूरत है, जिससे किया पंचायत स्वच्छ एवं सुंदर बना रहे।
जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों से कहा कि वे समय पर अपना आवास बनवा लें। जिन पात्र लोगों के पास आवास बनवाने के लिए अपनी जमीन नहीं है उन्हें सरकारी जमीन उपलब्ध होने पर सरकारी जमीन अथवा मुख्यमंत्री आवास स्थल क्रय योजना के तहत जमीन क्रय कर उपलब्ध करवाने की भी बात कही। काफी पहले इंदिरा आवास का लाभ प्राप्त किए लोगों, जिनके आवास अब जीर्ण शीर्ण हो गए हैं उनके लिए लागू मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभ प्राप्त करने के तौर-तरीकों के बारे में भी जानकारी दी गई।
लोक संवाद में उप विकास आयुक्त डॉ कारी प्रसाद महतो ने कहां की सरकार के सात निश्चय के अंतर्गत आने वाली सभी योजनाएं लोगों के जीवन स्तर को उन्नत बनाने में काफी सहायक हो रही है। उन्होंने 31 अक्टूबर तक चलने वाले मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में लोगों को रुचि लेने को कहा तथा जिन लोगों का नाम अभी भी वोटर लिस्ट में नहीं जुड़ा है उन्हें नाम जरूर जुड़वाने का आग्रह किया। 28 अक्टूबर को सभी बूथों पर आयोजित होने वाले मतदाता सूची पुनरीक्षण के विशेष अभियान के बारे में भी जानकारी दी गई।
प्रखंड के वैसे लाभुक जिन्होंने अपना शौचालय बनवा लिया है उन्हें अपना पासबुक, आधार कार्ड की छाया प्रति एवं उन शौचालय का फोटो सहित आवेदन पत्र प्रखंड विकास पदाधिकारी के पास जमा करने को कहा गया। जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को 10 दिन के अंदर सभी लाभुकों का भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने लोगों से शिक्षा बच्चों के शिक्षा पर विशेष ध्यान देने को कहा। लोक संवाद कार्य में कार्यक्रम में स्थानीय मुखिया बलराम सिंह, डीसीएलआर राम दुलार राम, डीपीआरओ लालबाबू प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रखण्ड प्रमुख, समेत अन्य संबंधित पदाधिकारी स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं काफी संख्या में आम जन उपस्थित थे।

Share

Check Also

दरभंगा लोकसभा में प्रत्याशी नही, मोदी का चेहरा है मुद्दा।

दरभंगा लोकसभा में चौथे चरण यानी 13 मई को वोट डाले जाएंगे। इसको लेकर चुनाव प्रचार चरम पर है…