Home मुख्य सरकारी कार्यालयों का डीएम ने किया औचक निरीक्षण, बीडीओ सहित कई कर्मियों पर करवाई। Voice of Darbhanga
October 25, 2018

सरकारी कार्यालयों का डीएम ने किया औचक निरीक्षण, बीडीओ सहित कई कर्मियों पर करवाई। Voice of Darbhanga

दरभंगा: बहादुरपुर प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का जिला डॉ चंद्रशेखर सिंह ने गुरुवार को औचक निरीक्षण किया। पूर्वाह्न 10:40 पर हुए इस औचक निरीक्षण में प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी प्रखंड कार्यालय से अनुपस्थित पाए गए। अंचल अधिकारी के बारे में बताया गया कि आयुक्त कार्यालय के निकट होने वाले प्रदर्शन में मजिस्ट्रेट के रूप में प्रतिनियुक्त हैं, पर प्रखंड विकास पदाधिकारी के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई। जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी बहादुरपुर का एक दिन का वेतन स्थगित करते हुए उनसे शो कॉज किया। प्रखंड के अन्य कर्मी आईटी सहायक साकेत सेतु, कार्यपालक सहायक विवेक कुमार ,, कार्यालय परिचारी श्याम पासवान, प्रखंड स्वच्छता समन्वयक इशिता अनुपस्थित पाए गए। इनका भी एक दिन का वेतन रोकते हुए इनसे शो कॉज किया गया।
प्रखंड में लगे हुए बायोमैट्रिक मशीन भी खराब पाई गई। इसे ठीक इसका अनुश्रवण नहीं करने के कारण प्रखंड विकास पदाधिकारी से शो कॉज कर इसे शीघ्र ठीक करवाने का निर्देश दिया गया। अंचल कार्यालय के औचक निरीक्षण के क्रम में प्रधान सहायक सुरेश प्रसाद कार्यालय परिचारी आशा कुमारी एवं सुशील दास अनुपस्थित पाए गए। इनका भी एक दिन का वेतन स्थगित करते हुए इनसे कारण पृच्छा की गई।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरपुर में जिलाधिकारी पूर्वाह्न 10:50 पर पहुंचे। औचक निरीक्षण में जिलाधिकारी के साथ सिविल सर्जन भी उपस्थित थे। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरपुर का बायोमेट्रिक मशीन भी खराब था। इसके कारण प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से शो कॉज किया गया एवं उसे शीघ्र ठीक करवाने का निर्देश दिया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम रीना कुमारी, अनुसेवक शालिग्राम झा, एसटीएलएस मनोज कुमार, लैब टेक्नीशियन शरद कुमार, परामर्शी आशीष कुमार अनुपस्थित थे। सभी कर्मियों का एक दिन का वेतन रोकते हुए शो कॉज किया गया। इनमें से कुछ कर्मी जिलाधिकारी के निरीक्षण के क्रम में ही उपस्थित हो गए । प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक डॉक्टर मनोज कुमार एवं डॉक्टर स्वयं श्री अनुपस्थित पाई गई। इनसे भी शोकॉज किया गया तथा इनका वेतन रोकने का निर्देश दिया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लेखापाल राम कुमार कार्यपालक सहायक राजेश कुमार शर्मा तथा राम मनोहर भी अनुपस्थित पाए गए। इनके भी वेतन काटते हुए इनसे शो कॉज किया गया।
इंडोर का निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने मरीजों के बेड पर बिछे चादर गंदे पाए। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को इस व्यवस्था को ठीक करने का निर्देश दिया गया। सिविल सर्जन को जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का गहन जांच कर व्यवस्था को सुधारें एवं इस संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
जिलाधिकारी ने प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय डरहार का 11:35 बजे निरीक्षण किया। इस विद्यालय में प्लस टू में 9 शिक्षक एवं माध्यमिक कक्षाओं के लिए 14 शिक्षक पदस्थापित हैं। माध्यमिक वर्गों के लिए पदस्थापित 14 शिक्षकों में से 5 शिक्षक एक साथ अवकाश पर पाए गए तथा इंटर स्तरीय विद्यालय के लिए पदस्थापित 9 शिक्षकों में से 4 शिक्षक अवकाश में पाए गए। एक साथ इतने शिक्षकों के छुट्टी का आवेदन स्वीकृत करने पर जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण देने को कहा तथा आगे से इस व्यवस्था में सुधार लाने का निर्देश दिया। विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति भी नामांकन के अनुरूप नहीं पाई गई। इसमें भी सुधार लाने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि विद्यालय में चहारदीवारी बनवाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करें तथा बालिकाओं के लिए शौचालय भी पर्याप्त संख्या में बनवाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने बताया है कि कार्यालयों तथा विद्यालय एवं अस्पतालों तथा अन्य जन उपयोगी सेवाओं को और सुदृढ़ बनाने के लिए इस तरह के औचक निरीक्षण आगे भी किए जाते रहेंगे।

Share

Check Also

दरभंगा लोकसभा में प्रत्याशी नही, मोदी का चेहरा है मुद्दा।

दरभंगा लोकसभा में चौथे चरण यानी 13 मई को वोट डाले जाएंगे। इसको लेकर चुनाव प्रचार चरम पर है…