Home Featured प्रदेश को कुष्ठमुक्त करने एवं कुष्ठ रोगियों के मदद की ली गई शपथ।
January 30, 2022

प्रदेश को कुष्ठमुक्त करने एवं कुष्ठ रोगियों के मदद की ली गई शपथ।

दरभंगा: रविवार को समाहरणालय अवस्थित अम्बेदकर सभागार में रविवार को डीएम राजीव रोशन की अध्यक्षता में गांधी जी की पुण्यतिथि (शहादत दिवस) मनायी गयी। इस अवसर पर गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। सरकार द्वारा प्रदेश को कुष्ठमुक्त करने के संकल्प पत्र पर हस्ताक्षर किये गये तथा कुष्ठ रोगियों के प्रति भेदभाव न बरतने के संदेश दिए गए तथा उन्हें हर संभव मदद करने की शपथ ली गई।

इस अवसर पर दो मिनट का मौन रखकर गांधी जी को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। डीएम ने उपस्थित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि गांधी जी का जो दर्शन है, जो उनके जीवन जीने की शैली है वह अपने आप में प्रेरणा की सबसे बड़ी पूंजी है। लोग उसे अपनाकर बहुत सारी समस्याओं का समाधान व बहुत सारी सुविधाओं का अंत कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जीवन के प्रत्येक मार्ग पर गांधीजी द्वारा दिए गए मार्गदर्शन महत्वपूर्ण साबित होते हैं। डीएम ने कहा कि गांधी जी को कोई कहता है कि वे इतने प्रतिशत दार्शनिक थे, कोई कहता है कि वे इतने प्रतिशत वैद्य थे। गांधी जी के व्यक्तित्व को बांटकर देखना वस्तुत: प्रासंगिक नहीं है। वस्तुत: वे महामानव थे। इस मौके पर उन्होंने सरकार का संदेश पढ़कर सुनाया। कहा कि कुष्ठ रोग की बीमारी कीटाणु से होती है, जिसका पूर्ण इलाज संभव है। कुष्ठ की पहचान बहुत आसान है। चमड़े पर किसी प्रकार का दाग या धब्बा, जिसमें दर्द तथा खुजली नहीं होती हो, एवं जन्म से नहीं हो तो वह कुष्ठ का प्रारम्भिक लक्षण हो सकता है।

Advertisement

समय से इलाज कराने से यह रोग पूरी तरह से ठीक हो सकता है। उपचार नहीं करने से संक्रमित व्यक्ति अनेक लोगों में संक्रमण फैला सकते हैं और अंगों में विकृति हो सकती है। इसलिए कुष्ठ के संदेहास्पद लक्षण मिलने पर तुरंत जांच कराएं। प्रदेश को कुष्ठमुक्त करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। अत: कुष्ठ रोग के संदेहात्मक लक्षण को पहचान कर उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जांच कराने के लिए प्रेरित करें। कुष्ठ रोग से विकृति युक्त व्यक्ति यदि इलाज करा चुके हैं तो उनसे संक्रमण नहीं फैलता है। उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर निरंतर नि:शुल्क चिकित्सा लेने के लिए प्रेरित करना है जिनसे उनकी विकृति दूर हो सके। साथ में इस बात के लिए भी प्रेरित करना है कि सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत दिए जाने वाले पेंशन विकृति युक्त व्यक्ति अवश्य प्राप्त करें। उन्होंने गांधी जी के शहादत दिवस के अवसर पर सरकार द्वारा निर्धारित आशय की शपथ सबों को दिलाई। इसके बाद डीएम ने सरकार द्वारा कुष्ठमुक्त प्रदेश की घोषणा पर हस्ताक्षर किया और गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

इसके बाद लहेरियासराय टावर अवस्थित गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया एवं पुष्प अर्पित की गई। इस अवसर पर सदर एसडीओ स्पर्श गुप्ता, अपर समाहर्ता विभूति रंजन चौधरी, अपर समाहर्ता (विभागीय जांच) अखिलेश कुमार सिंह, भूमि सुधार उप समाहर्ता मो. सादूल हसन, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी (आईसीडीएस) डॉ. रश्मि वर्मा, वरीय उप समाहर्ता टोनी कुमारी सहित कई पदाधिकारियों ने संकल्प पत्र पर हस्ताक्षर किए एवं गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया एवं पुष्पांजलि अर्पित की।

Share

Check Also

दरभंगा में ही बनेगा बिहार का दूसरा एम्स : मुख्यमंत्री।

दरभंगा: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को पोखरभिंडा में एनडीए के भाजपा प्रत्याशी डॉ. गो…