Home Featured एलएनएमयू के संस्कृत विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का होगा आयोजन।
August 28, 2022

एलएनएमयू के संस्कृत विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का होगा आयोजन।

दरभंगा: लनामि विवि के पीजी संस्कृत विभाग के तत्वावधान में 30- 31 अगस्त को जुबली हॉल में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। ‘ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में मिथिला एवं कश्मीर का योगदान संस्कृत वाय के परिप्रेक्ष्य में’ विषयक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में कई देशों के विद्वान शिरकत करेंगे।

रविवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में विभागाध्यक्ष प्रो. जीवानंद झा ने कहा कि छह संस्थाओं पीजी संस्कृत विभाग, कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विवि के पीजी संस्कृत विभाग, जयप्रकाश विवि, छपरा के संस्कृत विभाग, आरके कॉलेज, मधुबनी, लोक भाषा प्रचार समिति, बिहार तथा राष्ट्रीय संस्कृत विवि, तिरुपति के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है।

Advertisement

उद्घाटनकर्ता के रूप में कुलपति प्रो. सुरेन्द्र प्रताप सिंह, मुख्य अतिथि के रूप में नेपाल के प्रो. गोविंद चौधरी तथा मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय संस्कृत विवि, तिरुपति के पूर्व कुलपति प्रो. राधाकांत ठाकुर उपस्थित होंगे। संस्कृत विवि के कुलपति प्रो. शशिनाथ झा की संयुक्त अध्यक्षता में आयोजित सम्मेलन में सारस्वत अतिथि के रूप में प्रतिकुलपति प्रो. डॉली सिन्हा, संस्कृत विवि के प्रतिकुलपति डॉ. सिद्धार्थ शंकर सिंह, एलएनएमयू के कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद, जयप्रकाश विवि, छपरा के संस्कृत विभागाध्यक्ष प्रो. बैद्यनाथ मिश्र, लोक भाषा प्रचार समिति, बिहार के अध्यक्ष डॉ. जयशंकर झा, आरके कॉलेज, मधुबनी के प्रधानाचार्य डॉ. फुलो पासवान तथा बीआरबी कॉलेज प्रधानाचार्य डॉ. वीरेन्द्र कुमार चौधरी आदि अपने विचार व्यक्त करेंगे। सम्मेलन में कई लोगों को सम्मान भी प्रदान किए जाएंगे। प्रो. झा ने बताया कि सम्मेलन में मारवाड़ी कॉलेज, दरभंगा के संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉ. विकास सिंह के सहयोग से पांच अन्य देशों के विद्वान भी भाग लेंगे। विभागीय प्राध्यापक डॉ. आरएन चौरसिया ने कहा कि सम्मेलन में विद्वानों के विमर्श से नए तथ्य उजागर होंगे जो सरकार और समाज को भी दिशा-दशा प्रदान करेंगे। सम्मेलन के आयोजन सचिव डॉ. नारायण झा ने बताया कि इस सम्मेलन में करीब 500 पंजीयन हुए हैं। इनमें 24 मुस्लिम, तीन ईसाई तथा सात बौद्ध धर्म के प्रतिनिधि भी शामिल हैं। उद्घाटन सत्र 30 अगस्त को 11 से एक बजे के बीच होगा।

Share

Check Also

दरभंगा में ही बनेगा बिहार का दूसरा एम्स : मुख्यमंत्री।

दरभंगा: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को पोखरभिंडा में एनडीए के भाजपा प्रत्याशी डॉ. गो…