Home Featured महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़, माधेश्वर महादेव की है विशेष महत्ता।
February 21, 2020

महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़, माधेश्वर महादेव की है विशेष महत्ता।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: महाशिवरात्रि को लेकर दरभंगा  शहर के श्यामा मंदिर परिसर स्थित माधेश्वर स्थान, गंगासागर स्थित शिवालय, केएम टैंक, पंडासराय भूतनाथ महादेव सहित अन्य शिवालय में भक्तों की भीड़ उमड़ी रही।

दरभंगा राज परिसर स्थित माधवेश्वरनाथ महादेव की महिमा अपरंपार है। इसकी ख्याति दूर – दूर तक फैली हुई है। यूं तो पूरे साल इनके दरबार में भक्तो की भीड़ रहती है, लेकिन महाशिवरात्रि के मौके पर भक्त इस दरबार में अपनी हाजिरी लगाना नहीं भूलते। मान्यता है की इस ग्रेनाइट पत्थर के शिवलिंग की अर्चना करने से शिव भक्तों को काशी विश्वनाथ के दर्शन का फल मिलता है।
दरअसल यह शिव मंदिर दरभंगा राज परिवार की श्मशान भूमि पर बना हुआ है और इसका निर्माण महाराज माधव सिंह ने 1775 से 1807 में करवाया था, इसीलिए इस परिसर को लोग अवघड़दानी माधवेश्वरनाथ के नाम से भी संबोधित करते है। वैसे मंदिर के ऊपर मिथिलाक्षर में खुदा  शिलापट्ट लगा हुआ है, लेकिन पढ़ना सहज नहीं होने के कारण मंदिर का निर्माण का समय स्पष्ट नहीं है। ऐसी मान्यता है कि मिथिलांचल के लोग पहले जीवन के अंतिम समय में काशी जाते थे, इसी को देखते हुए महाराज माधव सिंह ने इस मंदिर का निर्माण कराया था कि कोई व्यक्ति यदि किसी कारण वश काशी नहीं जा सके तो उन्हें यही फल प्राप्त हो। इधर महाशिवरात्रि को लेकर हर जगह शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ देखी गयी।

Share

Check Also

जानलेवा हमला करने मामले में युवक दोषी करार।

दरभंगा। दरभंगा न्याय मंडल के अनुसूचित जाति/जनजाति अधिनियम के विशेष न्यायाधीश शैलेंद्र कुमा…