Home Featured मुख्यमंत्री करेंगे अल्पसंख्यक विभाग की 79.09 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास, रहेगी कड़ी सुरक्षा।
February 22, 2020

मुख्यमंत्री करेंगे अल्पसंख्यक विभाग की 79.09 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास, रहेगी कड़ी सुरक्षा।

दरभंगा: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के रविवार को दरभंगा आगमन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा तैयारी पूरी कर ली गयी है। कुछ संगठनों द्वारा भारत बन्द के आह्वान को देखते हुए सुरक्षा के भी तमाम कड़े इंतजाम किए गए हैं।

कार्यक्रम के तैयारियों के सम्बंध में जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एस एम द्वारा बताया गया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का 23 फरवरी को हायाघाट प्रखण्ड अन्तर्गत चन्दनपट्टी गाँव में अवस्थित मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय (मानू) में आगमन हो रहा हैं। वे यहां मानू परिसर में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेंगे।
मुख्यमंत्री द्वारा इस अवसर पर बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग बिहार की 79.09 करोड़ की योजनाओं का शिल्यान्यास किया जायेगा। इसमें प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत मानू पोलेटेक्निक में 3.13 करोड़ रूपये की लागत से 100 शय्या वाला बालिका छात्रावास, 3.96 करोड़ रूपये की लागत से 100 शय्या वाला बालक छात्रावास, बिहार राज्य वक्फ विकास योजना के तहत 9.97 करोड़ रूपये की लागत से मल्टीर्पपस हॉल (जी+ 3) मीरग्यास चक (मिल्लत कॉलेज, दरभंगा के नजदीक), बिहार राज्य अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय योजना के तहत असराहा, दरभंगा का 56.99 करोड़ रूपये की लागत से 560 बेडेड आवासीय विद्यालय एवं बिहार राज्य मदरसा सुदृढ़ीकरण योजना के तहत बिरौल में 4.24 करोड़ रूपये की लागत से मदरसा रहमानिया अफजल 100 शय्या वाले अल्पसंख्यक छात्रावास का शिलान्यास शामिल है।
मुख्यमंत्री द्वारा इस अवसर पर एक सभा को भी संबोधित किया जायेगा। मानू, चन्दनपट्टी में प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा सरकार के विकास योजनाओं का स्टॉल बनाया गया है। जिसमें अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, जल-जीवन-हरियाली अभियान, वंडर प्रोजेक्ट आदि की योजनाएं शामिल है। मुख्यमंत्री द्वारा उक्त स्टॉलों का अवलोकन किया जायेगा।
मुख्यमंत्री के आगमन के अवसर पर जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा व्यापक सुरक्षा व्यवस्था किया गया है। पूरे क्षेत्र को सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है। सभा स्थल में प्रवेश करने के पूर्व सभी लोगों की मेटल डिटेक्टर से गहनता पूर्वक जाँच की जायेगी।
सुरक्षा बलों द्वारा वाहनों की चेकिंग की जा रही है। पुलिस एवं खुफिया पुलिस बलों द्वारा पूरी सतर्कता बरती जा रही है।
मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु बड़ी संख्या में सशस्त्र बल के साथ दण्डाधिकारियों की तैनाती की गई है। मानू सभा स्थल पर आम वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। कार्यक्रम स्थल पर आने वाले विशिष्ट लोग सहित आमलोगों की वाहनों को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न मार्गों में ड्रॉप गेट बनाया गया है, जहाँ दण्डाधिकारी के साथ पुलिस बल की तैनाती की गई है।
जिलाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक एवं वरीय प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कार्यक्रम स्थल पर नियमित भ्रमण कर मुख्यमंत्री के भरमन कार्यक्रम की तैयारी एवं विधि- व्यवस्था संधारण का अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण किया जा रहा है।
इसी क्रम में जिला पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. एवं वरीय पुलिस अधीक्षक बाबू राम द्वारा शनिवार को मानू सभा स्थल पर मुख्य मंत्री के कार्यक्रम में विधि व्यवस्था संधारण के लिये प्रतिनियुक्त किये गये दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को संयुक्त रूप से संबोधित किया गया. उन्होंने कहा कि सभी पदाधिकारी एवं पुलिस के जवान 8.00 बजे तक निश्चित तौर पर अपने अपने ड्यूटी पॉइंटव पर तैनात हो जाएं. 9.00 बजे पूर्बा सभी अधिकारियों की उपस्थिति चेक की जाएगी. सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी अपने सबोर्डिनेट्स पुलिस बल को उनके दायित्वों के बारे में अच्छे से समझा दें ताकि कर्तव्य निर्वहन में कोई विरोधाभास की स्थिति उत्तपन्न नहीं हो. मानू सभा स्थल पर आने वाले एक एक व्यक्ति की मेटल डिरेक्टर से जाँच के बाद ही उन्हें प्रवेश कराया जाये. संदिग्ध एवं गलत मंशा से आये व्यक्तियों की पहचान करें एवं उसे वहां से तुरंत बाहर निकाल दिया जाये. ड्रॉप गेट पर ही गाड़ी सवार लोंगो को उतारकर उन गाड़ियों को निर्धारित पार्किंग में भेज दिया जाये.
वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी अधिकारी अपने जगह पर पूरी व्यवस्था आज ही सुदृढ़ करा लें. क्यूआरटी, फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस, वज़्र वाहन आदि की टीम कार्यक्रम स्थल पर समय से तैनात रहें. डीएम एवं एसएसपी द्वारा सभी अधिकारियों को सख्त हिदायत दिया गया है कि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में विधि व्यवस्था संधारण में थोड़ी भी शिथिलता एवं लापरवाही स्वीकार नहीं होगी.

Share

Check Also

जानलेवा हमला करने मामले में युवक दोषी करार।

दरभंगा। दरभंगा न्याय मंडल के अनुसूचित जाति/जनजाति अधिनियम के विशेष न्यायाधीश शैलेंद्र कुमा…