Home Featured मिथिला के मखान की ब्रांडिंग बिहार के नाम से किया जाना मिथिला के साथ अन्याय: शंकर झा।
August 25, 2020

मिथिला के मखान की ब्रांडिंग बिहार के नाम से किया जाना मिथिला के साथ अन्याय: शंकर झा।

दरभंगा: आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शंकर झा ने मखाना की ब्रांडिंग मिथिला की जगह बिहार के नाम से किये जाने पर घोर आपत्ति जताते हुए इसे मिथिला के साथ अन्याय बताया है। मंगलवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी करके श्री झा ने कहा है कि पग पग पोखर माछ मखान, ये मिथिला की धरती की ऐतिहासिक पहचान है। मखान को लोग पूरे दुनिया में मिथिला के मखान के नाम से जानते हैं। आज जहां लोकल उत्पादों के ब्रांडिंग का दौर चल रहा है, ऐसे में मखाना की ब्रांडिंग मिथिला की जगह बिहार के नाम से किया जाना मिथिला के साथ सरासर अन्याय है।
उन्होंने कहा है कि मिथिला क्षेत्र में ऐसे अनेकों दुर्लभ उत्पाद हैं जिनके पूरे विश्व मे निर्यात की संभावनाएं हैं। इन्ही उत्पादों में से एक प्रमुख उत्पाद मखाना है जिसकी जिसकी खेती विशेष तौर पर मिथिला क्षेत्र में की जाती है। इसकी खेती उथले पानी मे की जाती है और ऐसे पानी का जलकर मिथिला में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। मखाना के तैयार होने पर इसे निकाल कर भुना जाता है। मिथिला की पहचान भी मखाना से है।
श्री झा ने सरकार से मांग की है कि इसकी खेती केलिए किसानों को तकनीकी ज्ञान के प्रशिक्षण की व्यवस्था करवायी जाय ताकि इसकी खेती करने वाले किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके।

Share

Check Also

जानलेवा हमला करने मामले में युवक दोषी करार।

दरभंगा। दरभंगा न्याय मंडल के अनुसूचित जाति/जनजाति अधिनियम के विशेष न्यायाधीश शैलेंद्र कुमा…