Home Featured प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ते कदम : सांसद।
September 10, 2020

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ते कदम : सांसद।

दरभंगा : सांसद गोपाल जी ठाकुर ने, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का शुभारंभ एवं मत्स्य और पशुपालन क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन, साथ ही e-Gopala ऐप लॉन्च कार्यक्रम को देखा व सुना। उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा मिथिला क्षेत्र के विभिन्न जिलों में करोड़ों रुपये की सौगात देने हेतु समस्त मिथिलावासियों के तरफ से आभार व्यक्त करता हूं।

सांसद श्री ठाकुर ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प की दिशा में मोदी जी ने प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना का शुभारंभ किया है, इस योजना के तहत 20,050 करोड़ रुपए के निवेश की परिकल्पना की गई है जो कि आजादी के बाद का सबसे बड़ा निवेश है। उन्होंने कहा कि मोदी जी के कुशल नेतृत्व में नीली क्रांति में कॉफी तेजी आयी है और मत्स्य संपदा योजना के तहत मछली उत्पादन को 150 लाख टन से बढ़ाकर 220 लाख टन करने का लक्ष्य रखा गया। इस योजना के अंतर्गत 55 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

श्री ठाकुर ने कहा कि गांव जितना सशक्त, सम्पन्न व समृद्धि होगा, देश उतना ही मजबूत बनेगा। उन्होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में मत्स्य संपदा योजना सहित आत्मनिर्भर भारत अभियान के सभी लक्ष्यों को हासिल करते हुए देशवासियों के सहयोग से देश आत्मनिर्भर बनेगा और मोदी जी के नेतृत्व में 21वीं सदी में विश्व का मार्गदर्शन करेगा।

श्री ठाकुर ने कहा कि मोदी जी की कल्पना है कि हमारे गांव 21वीं सदी के भारत व आत्मनिर्भर भारत की ताकत बनें। उन्होंने कहा मतस्य संपदा के तहत मत्स्य उत्पादन से जुड़े लोगों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाएगा।

सांसद ने कहा प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना देश के 21 राज्यों में शुभारंभ हुआ है, जिसमें 1700 करोड़ रुपए का काम शुरु हो रहा है तथा अगले 4-5 वर्षों में इस योजना पर 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पटना सहित मिथिला क्षेत्र के पूर्णियां, सीतामढ़ी, मधेपुरा, किशनगंज और समस्तीपुर में अनेक सुविधाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है, जिससे मछली उत्पादकों को नया इंफ्रास्ट्रक्चर मिलेगा, आधुनिक उपकरण मिलेंगे और नया मार्केट भी मिलेगा।

सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि पशुओं की अच्छी नस्ल के साथ ही उनकी देखरेख और उसको लेकर सही वैज्ञानिक जानकारी हेतु आज ‘ई-गोपाला’ ऐप शुरु किया गया है, इसके माध्यम से पशुपालकों को उन्नत पशुधन को चुनने में आसानी होगी तथा पशुपालकों को पशु के उत्पादकता से लेकर उसके स्वास्थ्य एवं आहार से जुड़ी सभी जानकारियां देगा। उन्होंने कहा इसके अतिरिक्त हम सभी को लोकल उत्पाद(प्रोडक्ट्स) के लिए और ज्यादा वोकल बनते हुए आत्मनिर्भर भारत की ओर तेजी से आगे बढ़ना होगा।

सांसद ने कहा कि मोदी सरकार ने 10 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत बैंक खातों में रुपया पहुँचाया गया है, जिसमें 75 लाख किसान बिहार के है और करीब 6 हजार करोड़ रुपया उनके बैंक खातों में जमा हो चुके है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल मोदी जी के ऐतिहासिक निर्णय से बिहार के सभी लोग सहित बाहर से आये श्रमिको को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन का लाभ भी मिला है।

Share

Check Also

तीन दिनों से लापता युवक की सड़क किनारे मिली लाश, एक आरोपी गिरफ्तार।

दरभंगा: बहादुरपुर थाने की इंदिरा कॉलोनी से लापता बबलू का शव तीन दिन बाद रविवार की सुबह असग…