Home Featured वर्तमान आर्थिक संकट और मीडिया विषय पर BWJU ने किया वेबिनार का आयोजन।
September 20, 2020

वर्तमान आर्थिक संकट और मीडिया विषय पर BWJU ने किया वेबिनार का आयोजन।

दरभंगा: बिहार श्रमजीवी पत्रकार यूनियन,दरभंगा के तत्वावधान में आयोजित “वेबिनार” को सम्बोधित करते हुए प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य और IJU नई दिल्ली के महासचिव बलविंदर जम्मू ने कहा कि वर्तमान आर्थिक संकट के बीच पत्रकारों की समस्याओं को लेकर किसानों की तरह संघर्ष तेज करने की जरूरत है. देश में नोटबन्दी के बाद उत्पन आर्थिक संकट कोरोना काल में गहराया है लेकिन विश्वमें कई देशों की तरह भारत में मजदूर वर्ग और खासकर पत्रकारों के लिए सरकारी स्तर पर कोई योजना नहीं शुरू की गयी .उन्होंने कहा कि पत्रकारों को प्रताड़ित किया जा रहा है और इस कारण से वे आत्म हत्या कर रहे है जो चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि प्रेस कॉउंसिल ऑफ इंडिया ने भी इसे गम्भीरता से लिया है और इस को लेकर सरकार से सम्पर्क साधने के साथ- साथ संघर्ष का रास्ता अपनाने पर विचार किया जा रहा है.साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार कोरोना योद्धा के रूप में पत्रकारों को 50 लाख रुपया मुआवजा के रूप में दे.वही “वर्तमान आर्थिक संकट और मीडिया” विषय पर विचार व्यक्त करते हुए IJU नई दिल्ली के पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ पत्रकार एस एन सिन्हा ने कहा कि आर्थिक संकट का असर मीडिया हाउस पर भी पड़ा है क्योंकि सरकारी विज्ञापन का भुगतान नहीं किया जा रहा है ,लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि इस कारण से मीडिया कर्मियों को प्रताड़ित किया जाए.उन्होंने कहा कि सरकार पैकेज की घोषणा करती है हालांकि इस का क्या परिणाम होता है हम सब जानते है,लेकिन चिंता की बात यह है कि सरकार की ओर से मीडिया के लिए किसी प्रकार की पैकेज की घोषणा नहीं होती.सरकार मीडिया को चौथा अस्तम्भ बताकर पल्ला झाड़ लेती है.उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में 30 हजार से ज्यादा पत्रकारों की नौकरियां गई है.उन्होंने कहा कि पहले सरकारे कोशिस करती थी कि अखबार चले,लेकिन अब सरकार इस फिराक रहती है कि अखबार कैसे बन्द हो.उन्होंने कहा कि बिहार में श्रमजीवी पत्रकार यूनियन द्वारा सरकारी स्तर पर पत्रकारों को पेंशन देने की मांग का जो प्रयास किया वो सराहनीय है और पत्रकारों के हित में इस तरह का प्रयास होते रहना चाहिए.

इस मौके पर बतौर विशिष्ठ अतिथि बिहार के सीनियर जर्नलिस्ट शिवेंद्र नारायण सिंह,अमर मोहन प्रसाद और बिहार श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के महासचिव व वरिष्ठ पत्रकार कमलकांत सहाय ने आर्थिक संकट के बीच पत्रकारों की समस्याओं पर विस्तार से प्रकाश डाला.

वेबिनार के आरम्भ में यूनियन के दरभंगा के इकाई के महासचिव शशि मोहन “भारद्वाज” ने आगत अतिथियों का स्वागत किया. जब कि विषय प्रवेश यूनियन के दरभंगा इकाई के अध्यक्ष अमरेश्वरी चरण सिन्हा ने किया .इस कायक्रम का संचालन विजय श्रीवास्तव ने किया. जबकि धन्यवाद ज्ञापन विशाल कुमार ने किया .इस मौके पर दरभंगा सहित देश के विभिन्न हिस्सों से पत्रकारों ने वेबिनार में भाग लिया.

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…