Home Featured 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले मतदाताओं के घर जाकर मतदान करवाएंगे मतदान कर्मी।
4 weeks ago

80 वर्ष से अधिक उम्र वाले मतदाताओं के घर जाकर मतदान करवाएंगे मतदान कर्मी।

दरभंगा: अम्बेदकर सभागार में डीडीसी तनय सुल्तानिया की अध्यक्षता में गुरुवार को सभी निर्वाची पदाधिकारियों एवं सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों के साथ चुनाव की तैयारी को लेकर बैठक आयोजित की गई। जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम के आदेश से अवगत कराते हुए उन्होंने कहा कि सभी निर्वाची पदाधिकारी अपने सेक्टर पदाधिकारी के साथ शीघ्र बैठक कर लें और बीएमएफ, भेद्य क्षेत्र, क्रिटिकल, संवेदनशील एवं अतिसंवदनशील बूथ की सूची फाइनल कर लें। मतदान केन्द्रों पर दी जाने वाली बुनियादी सुविधाओं का क्रॉस सत्यापन सेक्टर पदाधिकारी के माध्यम से करा लिया जाए। विगत चुनाव में यदि किसी मतदान केन्द्र या किसी क्षेत्र को भेद्य माना गया है और इस चुनाव में यदि हटा दिया गया है तो उसके कारणों की जांच कर ली जाए।

 

उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर पदाधिकारी 25 सितम्बर को अपने पुलिस पदाधिकारी के साथ सभी मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर लें। इसे संबंधित निर्वाची पदाधिकारी सुनिश्चित कराएंगे। भेद्यता की मैपिंग संबंधित थाने से भी करा ली जाए। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह में किसी भी दिन चुनाव की तिथि की घोषणा हो सकती है। उन्होंने कहा कि वैसे भवन जहां पांच से अधिक मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, उन भवनों का भ्रमण निर्वाची पदाधिकारी स्वयं कर लें तथा वहां मतदान कराने की योजना बना लें। उन्होंने कहा कि बड़ी तदाद में पहली बार महिला कर्मियों को मतदान कार्य में लगाया जा रहा है इसलिए उन्हें ईवीएम एवं वीवीपैट का अच्छी तरह से प्रशिक्षण दी जाए। सभी निर्वाची पदाधिकारी 25 सितम्बर को अपने वज्रगृह एवं मतगणना केन्द्र का भ्रमण कर लें।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के गाइडलाइन के अनुसार मतगणना के दिन मतगणना एजेंट को एक ही स्थल पर बैठाया जाएगा, इसलिए वहां पर लगे स्क्रीन पर वज्रगृह से मतगणना हॉल तक के दृश्य स्पष्ट दिखना चाहिए। मतगणना टेबुल का दृश्य भी स्पष्ट होना चाहिए, इसे सभी निर्वाची पदाधिकारी सुनिश्चित करावें। जिले में 80 हजार पीडब्लूडी एवं 80 वर्ष से अधिक उम्रवाले मतदाता हैं। इनके साथ कोविड-19 पॉजिटिव मतदाताओं को मतदान कराने पोलिंग पार्टी उनके घर पर जाएगी। इसलिए उन मतदाताओं को चिन्ह्ति कर मतदाता सूची में मार्क कर लिया जाए। ऐसे तीनों प्रकार के मतदाताओं को नामांकन के पांच दिन के अन्दर अपना फॉर्म भरकर संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को देना है, ताकि उनके घर पर पोलिंग पार्टी जाकर मतदान करा सकें। उन्होंने कहा कि हर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में दो-दो मतदान केन्द्र पर केवल महिला कर्मी एवं महिला पदाधिकारी रहेंगी तथा एक-एक मतदान केन्द्र को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया जाना है। इसलिए सभी निर्वाची पदाधिकारी ऐसे दो-दो मतदान केन्द्र महिला कर्मियों के लिए तथा पांच-पांच मतदान केन्द्र आदर्श मतदान केन्द्र के लिए चिन्ह्ति कर लें। शहरी निर्वाचन क्षेत्र वाले निर्वाची पदाधिकारी पांच-पांच मतदान केन्द्र महिलाओं के लिए तथा 10-10 मतदान केन्द्र आदर्श मतदान केन्द्र के लिए चिन्ह्ति कर लें। इसके अतिरिक्त उन्होंने सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारी से उनके कोषांग की तैयारी के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। बैठक में अपर समाहर्ता विभागीय जांच अखिलेश कुमार सिंह, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी राजीव रंजन प्रभाकर आदि उपस्थित थे।

Share

Check Also

एनएच पर पिकअप के कहर से एक की मौत, बच्ची सहित चार घायल।

दरभंगा: दरभंगा-मुजफ्फरपुर एनएच-57 पर विश्वविद्यालय थाना अन्तर्गत महिंद्रा शोरूम के निकट सड…