Home Featured जिलाधिकारी ने की निर्वाचन को लेकर बैठक।
3 weeks ago

जिलाधिकारी ने की निर्वाचन को लेकर बैठक।

दरभंगा: विधानसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने शुक्रवार को अंबेडकर सभागार में जिले के सभी निर्वाची पदाधिकारी एवं सभी कोषांग का वरीय व नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त द्वारा बैठक में स्पष्ट निर्देश दिया गया है। कि कोविड नॉर्म्स को शत प्रतिशत अपनाते हुए चुनाव संपन्न कराया जाए। सभी निर्वाची पदाधिकारी इसकी पूरी तैयारी कर ले। इस बार प्रत्येक मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर मतदाताओं का थर्मल स्क्रीनिंग करने के लिए आशा/ एएनएम रहेगी। सभी मतदाताओं को ग्लब्स दिया जाएगा। जिनका तापमान सामान्य से अधिक होगा वे मतदान के अंतिम के 1 घंटे के दौरान मतदान करेंगे। पहचान बनाने के लिए ईयर बड दिया जाएगा। जिसके सहारे वे अपने अंगूठे में स्याही लगाएंगे। अंतिम 01 घंटे के दौरान सभी मतदान कर्मी पीपीई किट्स में रहेंगे।मतदान की समाप्ति के उपरांत प्रयुक्त पीपीई किट्स ग्लब्स को पॉलीबैग में रखा जाएगा,ना कि इधर-उधर बिखेरा जाएगा।

उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर मतदाताओं के कतार के लिए छः फीट की दूरी पर पन्द्रह  से बीस फीट घेरा बनाया जाएगा। महिला, पुरुष और पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए अलग-अलग लाइन लगेगी।मतदान केंद्र का सैनिटाइजेशन शहरी क्षेत्र में नगर निकाय एवं ग्रामीण में प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा कराया जाए। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग पंचायत वार सेक्टर हेल्थ रेगुलेटर नियुक्त कर लें।उन्होंने कहा कि पांच अक्टूबर को ईवीएम का रेंडमाईजेसन किया जाएगा। सभी बूथ पर रैंप की व्यवस्था कर ली जाए।सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी इसे सुनिश्चित करावें।पीएचईडी द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। चुनावी रैली के लिए मैदान की क्षमता से अधिक व्यक्ति नहीं होना चाहिए। अन्यथा आयोजक-अभ्यार्थी के विरोध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 धारा 51/60 के तहत कार्रवाई की जाएगी।नाव परिचालन कोषांग की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि नाव सरकारी हो या निजी जिला परिवहन पदाधिकारी से स्वच्छता प्रमाण पत्र प्राप्त होना चाहिए। मतदाताओं द्वारा जहाँ नाव का प्रयोग किया जाएगा। वहाँ नाव की संख्या बढ़ा देने के निर्देश दिया गया ।

उन्होंने कहा कि दरभंगा शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 1992 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के पदाधिकारी  दीपक कुमार सिंह को प्रेक्षक बनाया गया है।विधान परिषद् के चुनाव को लेकर मतपेटीका कोषांग को 200 मतपेटिका तैयार कर लेने, कार्मिक कोषांग मतदान पदाधिकारी की नियुक्ति कर लेने तथा मत पत्र कोषांग का मतपत्र का विखण्डीकरण कर लेने का निर्देश दिया।उन्होंने कहा कि विधान सभा चुनाव के साथ-साथ विधान परिषद् के चुनाव के कार्य भी चलता रहेगा।

इस अवसर पर नगर आयुक्त  मनेश कुमार मीणा, सहायक समाहर्ता  प्रियंका रानी, अपर समाहर्ता (विभागीय जाँच)  अखिलेश प्रसाद सिंह, उप निदेशक जन संपर्क  नागेंद्र कुमार गुप्ता, डीपीओ आईसीडीएस  अलका आम्रपाली एवं अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Share

Check Also

ओमेगा के 5 बच्चों ने नीट 2020 के रिजल्ट में लहराया परचम।

दरभंगा: नीट 2020 के रिजल्ट में ओमेगा स्टडी सेंटर दरभंगा के बच्चों ने दिखाया अपना जलवा साथ …