Home Featured डीएम की अध्यक्षता में प्रेक्षकों की उपस्थिति में सभी निर्वाची एवं नोडल पदाधिकारियों की बैठक।
October 24, 2020

डीएम की अध्यक्षता में प्रेक्षकों की उपस्थिति में सभी निर्वाची एवं नोडल पदाधिकारियों की बैठक।

दरभंगा: विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर समाहरणालय परिसर अवस्थित अंबेडकर सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में एवं प्रेक्षकों की उपस्थिति में सभी निर्वाची पदाधिकारियों एवं सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारियों की मैराथन बैठक की गई। बेनीपुर, अलीनगर एवं दरभंगा ग्रामीण विधान सभा क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक पाटिल राजेश प्रभाकर ने कहा कि वे यहां निर्वाचन कार्य में आपकी मदद करने के लिए आए हैं। चुनाव कार्य में सबका सहयोग जरूरी होता है। इसमें काम ससमय निष्पादित करने की आवश्यकता होती है। 10 वर्ष पहले के चुनाव और अब के चुनाव में बहुत बदलाव आ गया है। अब हर कार्य में तकनीक का उपयोग किया जाता। नॉमिनेशन भी ऑनलाइन किया जा सकता है।
सोशल मीडिया इतनी एक्टिव है कि छोटी से छोटी चूक भी तुरंत प्रसारित होकर नेशनल लेवल पर प्रसारित हो जाती है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की अाेर से निर्वाचन के सभी कार्यों के लिए लिखित निर्देश दिए गए हैं, फिर भी आपको यदि कहीं कठिनाई होती हो तो निर्वाची पदाधिकारी या वरीय पदाधिकारी से बात कर जानकारी ले लें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर कोई कमी नहीं रह पाए, इसका अवलोकन सेक्टर पदाधिकारी कर लें।उन्हाेंने कहा कि कोविड-19 को लेकर भी प्लानिंग करनी होगी। उन्होंने कहा कि 80 वर्ष से ऊपर के एवं पीडब्ल्यूडी मतदाताओं की सुविधा प्रदान के लिए भी सोचना होगा।
बैठक को संबोधित करते हुए विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र दरभंगा, हायाघाट एवं बहादुरपुर के प्रेक्षक भरत यादव ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है। इस बार कोविड-19 की चुनौती भी है। निर्वाचन प्रक्रिया में उसका पालन कराना पड़ेगा। हमारे कर्मी भी सुरक्षित रहें यह भी हमें ध्यान रखना होगा।
कुशेश्वरस्थान एवं गौड़ाबौराम में नाव की पूरी व्यवस्था रखने का निर्देश भी डीएम द्वारा दिया गया। डीएम ने सभी निर्वाची पदाधिकारियों से 13 बिंदुओं पर उनके द्वारा मतदान के लिए कराई गई तैयारी की जानकारी ली गई। इनमें मतदान केंद्रों पर की गई तैयारी, जिनमें रैंप, शौचालय,पेयजल, शेड, 6 फीट की दूरी पर गोलाकार का चिह्न, मतदान केंद्र का सेनेटाइजेशन, आशा व एएनएम की प्रतिनियुक्ति, नए ईपिक का वितरण, रैली के लिए अनुमति प्रदान करने की व्यवस्था अादि शामिल हैं।

Share

Check Also

दरभंगा मंडल कारा और बेनीपुर उपकारा में हुई छापेमारी।

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम के नेतृत्व में मंगलवार को दरभंगा मंडल कारा में छापेम…