Home Featured मौलाना आजाद व कृपलानी को शिक्षकों ने दी श्रद्धांजलि।
November 11, 2020

मौलाना आजाद व कृपलानी को शिक्षकों ने दी श्रद्धांजलि।

दरभंगा: नगर निगम क्षेत्र के आदर्श मध्य विद्यालय लहेरियासराय में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर बुधवार को भारत के पहले शिक्षा मंत्री भारत रत्न से सम्मानित मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती मनाई गई। प्रधानाध्यापक संजीव कुमार मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में शिक्षक मंजू ठाकुर, अरुण कुमार चौधरी, मो. साजीद हसन, बेबी कुमारी ने मौलाना आजाद के तैल चित्र पर पुष्पांजलि किया। प्रधानाध्यापक संजीव कुमार मिश्र ने कहा कि देश के प्रथम शिक्षा मंत्री के जन्म दिन पर राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। देश भर में 11 नवम्बर को यह कार्यक्रम किया जाता है।

शिक्षक अरुण कुमार चौधरी ने कहा कि मौलाना आजाद का आई.आई.टी., यू.जी.सी. की नींव में उल्लेखनीय योगदान है। वे महिला शिक्षा के हिमायती थे। उन्होंने 1950 के दशक में संगीत नाटक अकादमी, साहित्य अकादमी, ललित कला अकादमी, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद् का गठन किया। ब्रिटिश सरकार की आलोचना करने के लिए अल _हिलाल नामक उर्दू में एक साप्ताहिक पत्रिका शुरू की।

इस वर्ष कौशल जागरूकता और सशक्तिकरण विषय है, जिसका उद्देश्य केवल लोगों में कौशल विकास को विकसित करना है। वहीं प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी जे.बी. कृपलानी की जयंती को लेकर उनके तैल चित्र पर पुष्पांजलि किया गया। महान विभूतियों के बताये मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया।

Share

Check Also

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत एसबीआई द्वारा स्कूल बैग का वितरण।

दरभंगा: जिले के सिंहवाड़ा प्रखंड के माधोपुर बस्तवाड़ा के प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में …