Home Featured त्रिदिवसीय 48वें मिथिला विभूति पर्व समारोह का प्रदेश के पर्यटन मंत्री ने किया उद्घाटन। 
November 28, 2020

त्रिदिवसीय 48वें मिथिला विभूति पर्व समारोह का प्रदेश के पर्यटन मंत्री ने किया उद्घाटन। 

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: 48वें मिथिला विभूति पर्व का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर प्रदेश के पर्यटन, खनन एवं श्रम संसाधन मंत्री जिबेश कुमार ने उपस्थित अन्य अतिथियों के साथ संयुक्त रूप से किया।
इस अवसर पर अपने संबोधन में मंत्री श्री कुमार ने कहा कि मैं तो छात्र जीवन से विद्यापति पर्व समारोह में आते रहा हूं। इस बार प्रदेश के मंत्री की हैसियत से मुझे इस समारोह में आने का अवसर प्राप्त हुआ। मैं सौभाग्यशाली हूं और विद्यापति सेवा संस्थान के प्रति आभार व्यक्त करता हूं कि मुझे इस समारोह में बुलाया गया।
मंत्री ने अपने भावपूर्ण संबोधन में लोगों से अनुरोध किया कि मैं आप लोगों को कुछ कहने नहीं आया हूं मैं आप लोगों से अनुरोध करने आया हूं कि मेरे पास जो विभाग है उससे संबंधित कल्याण एवं विकास की जितनी भी बातें, जितना भी कार्य संभव हो सके उसको लेकर आप मुझे सलाह दें और मैं उसे कार्यान्वित करने का प्रयास करूंगा। इससे पूर्व कार्यक्रम के उद्घाटन के उपरांत विद्यापति सेवा संस्थान के महासचिव डॉ बैद्यनाथ चौधरी बैजू की ओर से आगत अतिथियों का स्वागत किया गया। अपने रोचक अंदाज में कार्यक्रम का संचालन करते हुए बिहार मैथिली साहित्य अकादमी के पूर्व अध्यक्ष पंडित कमलाकांत झा ने पूरे कार्यक्रम को अपने संबोधन में बांधे रखा। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व विधान पार्षद डॉ विनोद कुमार चौधरी ने की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एसपी सिंह ने कहा कि 48 वर्षों से इस कार्यक्रम को निर्बाध गति से आयोजित करने के लिए मैं इस संस्थान को विशेष रूप से डॉ बैद्यनाथ चौधरी बैजू को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने इस महान पर्व समारोह को अभी तक निभाते रहे हैं और आगे निभाते रहें यही मेरी शुभकामना है। कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ शशि नाथ झा एवं पूर्व कुलपति डॉ देव नारायण झा ने भी कवि विद्यापति के विभिन्न संस्करणों को उद्धृत करते हुए उनकी जीवंत व्याख्या की और मैथिली के विकास को लेकर कई महत्वपूर्ण तथ्यों को रखा। कार्यक्रम को संबोधित करने वालों में अली नगर के विधायक मिश्री लाल यादव, हायाघाट के विधायक डॉ रामचंद्र साह, गौरा बौराम के विधायक स्वर्णा सिंह, रोसड़ा के विधायक वीरेंद्र पासवान आदि शामिल रहे।
48 वें  विद्यापति पर्व समारोह में विद्यापति सेवा संस्थान की ओर से विभिन्न क्षेत्रों के विभिन्न प्रबुद्ध जनों को विभूति सम्मान से सम्मानित किया गया।  सम्मान पाने वालों में मैथिली में शपथ लेने के लिए प्रदेश के मंत्री जीवेश मिश्रा, मैथिली साहित्य से डॉ रत्नेश्वर मिश्र, संस्कृत साहित्य से डॉ प्रजापति त्रिपाठी, गायन के क्षेत्र से डॉ ममता ठाकुर एवं डॉ सुषमा झा,  अखिल भारतीय मिथिला संघ दिल्ली के अध्यक्ष विजय चंद्र झा, मिथिला पेंटिंग के लिए स्वर्गीय कृष्ण कुमार कश्यप को मरणोपरांत विभूति सम्मान से सम्मानित किया गया। अंतर्राष्ट्रीय मैथिली परिषद के अध्यक्ष डॉ महेंद्र नाम की ओर से रचित स्मारिका का विमोचन भी कार्यक्रम में किया गया।
विद्यापति पर्व समारोह के मंच पर बिहार विधानसभा में प्राचीन समिति के सभापति सह नगर विधायक संजय सरावगी, गौरा बौराम के विधायक स्वर्णा सिंह, हायाघाट के विधायक डॉ रामचंद्र साह, अली नगर के विधायक मिश्रीलाल यादव, रोसरा के विधायक वीरेंद्र पासवान, पूर्व विधान पार्षद डॉ दिलीप कुमार चौधरी ,ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एसपी सिंह, कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ शशि नाथ झा, पूर्व कुलपति डॉ देव नारायण झा, प्रो अजीत कुमार चौधरी ,राम कुमार झा, प्रो श्रीपति त्रिपाठी, डॉ रमेश झा आदि उपस्थित रहे।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…