Home Featured उप विकास आयुक्त ने की नल-जल योजना को लेकर बैठक
December 8, 2020

उप विकास आयुक्त ने की नल-जल योजना को लेकर बैठक

दरभंगा : नल- जल योजना को शत-प्रतिशत धरातल पर उतारने के लिए लगातार विभिन्न प्रखंडों के अंतर्गत चल रहे कार्यों एवं लंबित कार्यो का निरीक्षण प्रखंड के संबंधित वरीय पदाधिकारियों द्वारा किया जा रहा है।
वरीय पदाधिकारियों द्वारा किए गए निरीक्षण की समीक्षा प्रभारी जिलाधिकारी सह उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया की अध्यक्षता में अम्बेडकर सभागार में की गई।
प्रखंड के वैसे वार्ड जहां कार्य लंबित है या जहां की कार्य प्रगति धीमी है के संबंध में वरीय पदाधिकारियों द्वारा विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई। बताया गया कि जिन वार्डों में कार्य लंबित हैं वहां के वार्ड सचिव, वार्ड सदस्य एवं मुखिया से वार्ता की गई है। विलंब के कारणों को दूर करते हुए योजनाओं को प्रारंभ कराया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान कई वार्डों में टंकी सफाई न होने की समस्या भी बताई गई, तो कई वार्डों में आपसी विवाद के कारण भी योजनाओं में विलंब पाया गया।
उप विकास आयुक्त ने संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने स्तर से निगरानी एवं अनुश्रवण करते हुए लंबित योजनाओं को जल्द से जल्द प्रारंभ कराने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि 15वें वित्त आयोग की राशि से टंकी की सफाई सहित नल जल योजना के छोटे-मोटे कार्य कराए जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त सभी वार्डों को इस योजना की देखरेख के लिए 12000 रुपये जल्द ही उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आरटीपीएस के माध्यम से सेवा प्रदान करने की योजना सर्वप्रथम बिहार में चलाई गई लेकिन अब यह आम धारणा बन रही है कि आरटीपीएस की सेवा मैं भी चावल में प्रवेश कर गए हैं। इसलिए वरीय पदाधिकारी जब अपने प्रखंड जाएंगे, तो आरटीपीएस काउंटर की जांच करने के साथ-साथ वहां उपस्थित लोगों से भी फीडबैक लेंगे तथा सरकार की जितनी भी योजनाएं चल रही है, उन सबों की जांच की जाएगी।
उन्होंने कहा कि नल जल योजना में जिन अनियमित योजनाओं के लिए पूर्व में ही कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं उनमें शत प्रतिशत कार्रवाई होनी चाहिए। इससे संबंधित प्रतिवेदन उच्च स्तर पर भी मांगा जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना एवं दाखिल खारिज की शिकायत की जांच भी की जाए तथा शिकायत पाए जाने पर कार्रवाई की जा रही है।
बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी सदर  राकेश कुमार गुप्ता, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला पंचायत राज पदाधिकारी शरद झा सहित संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

तीन दिनों से लापता युवक की सड़क किनारे मिली लाश, एक आरोपी गिरफ्तार।

दरभंगा: बहादुरपुर थाने की इंदिरा कॉलोनी से लापता बबलू का शव तीन दिन बाद रविवार की सुबह असग…