Home Featured किसान आंदोलन के समर्थन में कई दलों एवं किसान संगठनों का महाधरना एवं समाहरणालय मार्च।
December 14, 2020

किसान आंदोलन के समर्थन में कई दलों एवं किसान संगठनों का महाधरना एवं समाहरणालय मार्च।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: केंद्र सरकार के तीनों नये कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर किसान संघर्ष समिति के तत्वावधान में वामांथी दलों सहित सात किसान संगठनों ने शहर के कर्पूरी चौक पर महाधरना दिया। समन्वय समिति में दरभंगा जिला किसान काउंसिल, किसान सभा, किसान महासभा, किसान खेत मजदूर सभा, किसान प्रकोष्ठ राजद, किसान कांग्रेस और दरभंगा जिला खेतिहर मजदूर युनियन शामिल हैं।
धरना के बाद जुलूस के रूप में सभी समाहरणालय पहुंच कर गेट पर डीएम कार्यालय का घेराव किया एवं प्रदर्शन किया।
किसान संगठनों ने मांग किया कि किसान विरोधी तीनों कानून वापस लिया जाय, 2020 बिजली बिल वापस हो, किसान संगठनों से सम्मानजनक समझौता किया जाय, किसान आंदोलन पर सरकारी दमन रोकी जाय, बिहार में बाढ़-सूखा का स्थायी निदान हो, बाढ़ से हुई फसलक्षति का नुक्सान और बाकी राहत का भुगतान किया जाय, किसानों के सभी तरह के लगान माफ किए जाय, सकरी, रैयाम और लोहट चीनी मिल के साथ-साथ अशोक पेपर मिल अविलंब चालू किया जाय।
इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि केन्द्री की सरकार आंदोलनकारी किसानों से अभिलंब समझौता कर तीनों किसान विरोधी बिल वापस ले। नहीं तो गांव के एक-एक किसान बिहार के सड़कों पर विरोधी जंग में शामिल होंगे। नेताओं ने कहा कि केन्द्र की सरकार कारपोरेट के पक्ष में है। खेती में भी कारपोरेट को प्रवेश करना चाहती है। अपने ही खेत में किसानों को गुलाम बनाने वाली बिल लाई गई है। इस बिल के परिणाम से जमाखोरी, कालाबाजारी, भ्रष्टाचार और अधिक बढ़ेगा। केन्द्र की सरकार की इस जनविरोधी बिल ग्रामीण जन-जीवन को भयंकर प्रभावित करेगा। भारत में कम्पनी राज स्थापित करने का प्रयास हो रहा है। नेताओं ने घोषणा की कि पूरे मूल्क में चरणबद्ध आंदोलन किया जा रहा है। इस कड़ी में बिहार के किसानों द्वारा 29 दिसम्बर को पटना में बिहार के राज्यपाल का घेराव किया जाएगा।
इस मौके पर दरभंगा जिला किसान सभा के अध्यक्ष राजीव कुमार चौधरी, किसान काउंसिल के संयुक्त मंत्री राम सागर पासवान, किसान महासभा अध्यक्ष शिवम यादव, किसान कांग्रेस के मो. असलम, राजद किसान प्रकोष्ठ के प्रकाश कुमार ज्योति, खेतिहर किसान युनियन के जिला दिलीप भगत, किसान काउंसिल के संयुक्त मंत्री महेश दूबे, पैक्स अध्यक्ष अनिल महाराज, जनवादी महिला समिति की शिवकला देवी, किसान नेता दिनेश झा, इंसाफ मंच के नेयाज अहमद, अहमद अली तमन्ने, किसान कांग्रेस के जयंत कुमार, आशुतोष मिश्रा, घनश्याम भारती, चंदेश्वर सिंह, केवल ठाकुर, संजीव ठाकुर, किशोर कुमार प्रजापति, विनोद यादव, मो. मुजाहिद, विश्वनाथ मिश्र, पंकज कुमार चौधरी, शिव कुमार ठाकुर आदि शामिल थे। कर्पूरी चौक से जुलुस की सक्ल में किसान मार्च समाहरणालय पहुंच कर अपने मांगों को सौंपा।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…