Home Featured पोषण अभियान अंतर्गत जिला संसाधन समूह का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न।
December 23, 2020

पोषण अभियान अंतर्गत जिला संसाधन समूह का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: समाहरणालय परिसर अवस्थित अंबेडकर सभागार में डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम ऑफिसर, आईसीडीएस दरभंगा द्वारा आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन बुधवार को हो गया।
राष्ट्रीय पोषण अभियान में जिला कोर्डिनेटर विवेक भूषण ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के सबंध में बताया कि राष्ट्रीय पोषण अभियान अंतर्गत जिला संसाधन समूह का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ। इन दो दिनों में इन्क्रिमेंटल लर्निंग अप्रोच के तीन मोड्यूल 16, 17 एवं 18 पर चर्चा की गयी। उन्होंने बताया कि पहले स्टेट लेवल पर एसआरजी की ट्रेनिंग होती है। फिर जिला स्तर डीआरजी ट्रेनिंग का आयोजन होता है। यहां से जो मास्टर ट्रेनर ट्रेनिंग लेकर जाएंगे, वे फिर ब्लॉक स्तर पर बीआरजी का आयोजन करेंगे। एक बार मे एक ही बीआरजी का आयोजन किया जाता है और इसमें 15 दिनों का अंतराल रखा जाता है, ताकि इस बीच सेक्टर स्तर पर भी बैठक हो सके। एक बार में एक मोड्यूल का ट्रेनिंग होगा, फिर 15 दिन बाद दूसरे मोड्यूल एवं पुनः 15 दिन बाद तीसरे मोड्यूल का ट्रेनिंग होगा। इसप्रकार यह 45 दिन का ट्रेनिंग मोड्यूल चलेगा बीआरजी केलिए।
प्रशिक्षण में भाग लेने वालो के सम्बंध में उन्होंने बताया कि इसमें सभी प्रखंडो की सीडीपीओ का रहना अनिवार्य होता है। यदि सीडीपीओ नही हैं तो उनके चार्ज में महिला पर्यवेक्षिका यहाँ उपस्थित हैं।

Share

Check Also

धर्म के आधार पर किसी भी कीमत पर मुसलमानों को नहीं मिलेगा आरक्षण : मोदी

दरभंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दरभंगा राज परिसर के इंद्र भवन मैदान में चुनावी सभा को…