Home Featured एक सप्ताह में नल जल योजना के अधूरे कर्यो को पूरा नही करने पर दर्ज होगी प्राथमिकी।
December 23, 2020

एक सप्ताह में नल जल योजना के अधूरे कर्यो को पूरा नही करने पर दर्ज होगी प्राथमिकी।

दरभंगा: नल जल योजना के अधूरे कार्यो को लेकर जिलाधिकारी सख्त दिख रहे हैं। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा है कि एक सप्ताह के अंदर जो भी लंबित कार्य है, उसे पूरा करा लें। एक सप्ताह के बाद त्रुटि पाए जाने पर सीधे प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम बुधवार को समाहरणालय स्थित आंबेडकर सभागार में नल- जल योजना की प्रगति की ऑनलाइन समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।
इस दौरान उन्होंने कई निर्देश दिए। इनमें नल-जल योजना के अपूर्ण काम को पूरा कराने, जिन योजनाओं में गुणवत्ता की कमी है उनमें सुधार करवाने तथा अग्रिम राशि लेकर काम न करने वालों पर प्राथमिकी दर्ज कराना शामिल है। स्पष्ट लहजे में कहा कि इसमें टालमटोल स्वीकार नहीं है। शनिवार तक हर हाल में दिए गए निर्देश का अनुपालन होना चाहिए। इस योजना के संधारण के लिए प्रत्येक वार्ड में 12 हजार रुपये अनुरक्षक रखने व रखरखाव के लिए दिया जा रहा है। इस राशि में से मानदेय पर अनुरक्षक रख लिया जाए तथा छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान करें। राशि का उपयोग करें। साथ ही उपभोक्ताओं से भी 30 रुपये प्रतिमाह वसूली का प्रयास होना चाहिए। 15वें वित्त आयोग की राशि से इस योजना के संधारण के लिए व्यय करने की अनुमति मांगी गई है। नल-जल योजना में कहीं नल टूट गया है। कहीं पाइप लीकेज है। गहराई की कमी है। यह सब ठीक कराना होगा। इसके अतिरिक्त जितने कार्य किए जा चुके हैं, उतने एमबी बुक हो जाना चाहिए। यह सरकार की पहली प्राथमिकता है।
डीएम ने साफ किया यदि कहीं गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं हुआ है, तो कार्य एजेंसी को नोटिस करें तथा कार्य गुणवत्ता पूर्ण कराकर एमबी फाइनल करें। यदि कहीं आवश्यकता के अनुसार मानक में कमी की गई है और वह ठीक नहीं है तो इसे ठीक कर एमबी बुक करें। प्रत्येक शनिवार को प्रखंड में कलस्टर बनाकर एमबी बुक कराना है। इसके साथ सभी योजना का अभिलेख संधारण होना चाहिए। इसके बाद डीएम ने प्रखंडवार प्रखंड के वरीय पदाधिकारी से किए गए निरीक्षण की समीक्षा की। बैठक में पंचायत चुनाव के लिए किए जा रहे मतदाता सूची का विखंडीकरण पूरा करने के निर्देश दिया। इस दौरान बताया गया कि जन्म का पंजीकरण हो रहा है लेकिन मृत्यु का पंजीकरण नहीं हो रहा है। इसलिए मृत्यु का पंजीकरण भी कराया जाए। मौके पर उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, अनुमंडल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता आदि मौजूद थे।

Share

Check Also

भीषण गर्मी को देखते हुए मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा की गई प्याऊ की व्यवस्था।

दरभंगा: भीषण गर्मी के साथ चिलचिलाती एवं धूप वाली गर्म हवाओं का असर सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाक…