Home Featured विकास के पथ पर तीव्रगति से अग्रसर है दरभंगा: आयुक्त।
January 26, 2021

विकास के पथ पर तीव्रगति से अग्रसर है दरभंगा: आयुक्त।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: दरभंगा प्रमंडल के आयुक्त राधेश्याम साह ने कहा है कि दरभंगा विकास के पथ पर तीव्रगति से अग्रसर है। केंद्र और राज्य सरकार की विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन किया जा रहा है। आम अवाम के अमन चैन व शांति व्यवस्था बनाए रखने में जिला प्रशासन सफल रहा है। भूमि विवाद को निबटाने हेतु थाना एवं अनुमंडल स्तर पर नियमित रूप से सुनवाई की जा रही है। जनता की शिकायतों का निष्पादन जिला एवं अनुमंडल स्तरीय लोक शिकायत निवारण केंद्रों में तीव्र गति से किया जा रहा है।

वे मंगलवार को जिलामुख्यालय स्थित नेहरू स्टेडियम में गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह को संबोधित कर रहे थे। कहा- प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास रहित परिवारों को आवास उपलब्ध कराया जा रहा है। सात निश्चय पार्ट-2 के तहत असिंचित भूमि के लिए सिंचाई व्यवस्था करने हेतु राजस्व ग्राम स्तर पर सर्वे का कार्य जारी है।
नल-जल योजना के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के सभी परिवारों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का संकल्प अंतिम दौर में है। गांव की हर गली को पक्की गली में परिवर्तित किया जा रहा है। जिले के सभी परिवारों को शौचालय मुहैया कराया जा चुका है।
आयुष्मान भारत के तहत निचले पायदान पर खड़े लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, जननी बाल सुरक्षा योजना के अन्तर्गत शत्-प्रतिशत् संस्थागत प्रसव, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अन्तर्गत सभी गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य की निःशुल्क जांच, जनसंख्या नियंत्रण के लिए परिवार नियोजन कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन, नवजात शिशु एवं बच्चों के सुरक्षित जीवन के लिए नियमित रूप से टीकाकरण एवं उनके पोषण के लिए पौष्टिक आहार की व्यवस्था आंगनबाड़ी एवं विद्यालय स्तर पर की जा रही है।
जिला एवं प्रखण्ड स्तरीय अस्पतालों में लगातार स्वास्थ्य सुविधा का विस्तार किया जा रहा है। दरभंगा जिले में एम्स की स्थापना से न सिर्फ दरभंगा के बल्कि पूर्वांचल सहित मिथिलाचंल के लोगों को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो जाएंगी। एम्स के लिए भूमि हस्तांतरण की कार्रवाई की जा रही है। आशा है कि यह शीघ्र तैयार हो जाएगा।

दरभंगा जिला में मातृत्व एवं नवजात शिशु मृत्यु दर को नियंत्रित करने के उद्देश्य से वंडर नामक मोबाइल एप लांच किया गया है। इस एप्प में गर्भवती महिलाओं का निबंधन एवं उनका मेडिकल हिस्ट्री अपलोड किया जाता है। गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान किसी भी प्रकार की जटिलता उत्पन्न होने पर वंडर एप्प से एलर्ट (चेतावनी) जारी हो जाती है। वंडर एप्प के इस्तेमाल से जिला में पहली बार गर्भवती महिलाओं के चिकित्सीय व्यवस्था को डिजिटली मोनिटर किया जा रहा है।
अच्छी शिक्षा के लिए पंचायत स्तर पर उच्च विद्यालय की व्यवस्था की गई है तथा विद्यार्थियों को पोशाक, छात्रवृत्ति एवं साईकिल उपलब्ध कराया जा रहा है। प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में निःशुल्क मध्याह्न भोजन की व्यवस्था जारी है। हर घर बिजली लगातार योजना के तहत दरभंगा जिला में शत्-प्रतिशत घरों को बिजली से आच्छादित किया जा चुका है।

जिले में लगातार सड़क, पुल और पुलिया का निर्माण कार्य जारी है। आवागमन की सुविधा में लगातार विस्तार जारी है। भारत माला परियोजना के अन्तर्गत औरंगाबाद के आमस से गया, पटना, वैशाली होते हुए दरभंगा तक 06 लेन सड़क का निर्माण कराया जाना है। इसके साथ ही समस्तीपुर-दरभंगा मार्ग को 04 लेन में परिवर्तित किया जा रहा है। इसी कड़ी में बहुप्रतीक्षित शंकर रोसड़ा-सिसौनी पथ पर भी निर्माण कार्य जारी है।

07 नवम्बर 2020 से दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई उड़ान प्रारंभ हो जाने से तिरहुत एवं पूर्वांचल सहित मिथिलांचल के लोगों को दिल्ली, मुंबई एवं बेंगलुरू जाना आसान हो गया है। शीघ्र ही अहमदाबाद एवं कोलकाता के लिए हवाई सेवाएं शुरू होनेवाली है।

समाज कल्याण विभाग के द्वारा दिव्यांग, बेसहारा, बुर्जूग, विधवा एवं निःसहाय लोगों के लिए निरंतर सहायता मुहैय्या करायी जा रही है। 03 लाख 77 हजार 238 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दिया जा रहा है। वहीं मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वर्ग के लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।

जिला औद्योगिक नव प्रवर्तन उद्यमी योजना के अन्तर्गत दरभंगा जिले में एल.एल.पी. (लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप) के आधार पर 05 समूहों को स्थापित करवाया गया है। जिनमें मिथिला पेंटिग, मखाना व्यंजन, पेभर ब्लॉक एवं रेडीमेड गारमेंट्स निर्माण का नूतन प्रयोग कर अप्रवासी कुशल मजदूरों को रोजगार मुहैय्या कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अन्तर्गत जिले में वृहत उद्योग की स्थापना कर हजारों कुशल कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास जारी है।

आज इस पुनीत अवसर पर हम समाज के सभी लोगों का आह्वान करते हैं कि देश और राज्य को आगे बढ़ाने के लिए हम मिलजुलकर काम करेंगे एवं जागरूक रहकर एक स्वस्थ एवं समृद्ध देश का निर्माण करेंगे।

Share

Check Also

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पहुंचे दरभंगा, एनडीए की जीत का कार्यकर्ताओं को दिया श्रेय।

दरभंगा: जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सांसद आरसीपी सिंह के दरभंगा पहुंचने पर जदयू कार्यकर्ताओं…