Home Featured सीएम कॉलेज के 4 प्राध्यापकों ने इग्नू समन्वयक डॉ० आरएन चौरसिया के नेतृत्व में किया वाजितपुर का निरीक्षण।
February 18, 2021

सीएम कॉलेज के 4 प्राध्यापकों ने इग्नू समन्वयक डॉ० आरएन चौरसिया के नेतृत्व में किया वाजितपुर का निरीक्षण।

दरभंगा: सीएम कॉलेज,दरभंगा की एनएसएस इकाई दो तथा महाविद्यालय के इग्नू अध्ययन केंद्र द्वारा गोद लिये गये मोहल्ले वाजितपुर, किलाघाट का सी एम कॉलेज,दरभंगा के चार प्राध्यापकों- डा राफिया काजिम,प्रो अखिलेश कुमार राठौर तथा प्रो रितिका मौर्या ने इग्नू समन्वयक डा आर एन चौरसिया के नेतृत्व में गहन निरीक्षण किया। इस दौरान प्राध्यापकों ने वहां के वार्ड पार्षद, प्राथमिक विद्यालय के प्रभारी प्रधानाचार्य,अवकाश प्राप्त व्यक्तियों,युवाओं एवं महिलाओं आदि से बातचीत कर वहां की समस्याओं तथा निदान के उपायों से रूबरू हुए।स्थानीय निवासियों ने बताया कि बागमती नदी का कटाव तीव्र गति से हुआ है,जिससे जान-माल का भारी खतरा उत्पन्न हो गया है। साथ ही यहां शिक्षा-व्यवस्था,स्वच्छता एवं स्वास्थ्य आदि की गंभीर समस्या है।

ज्ञातव्य है कि वाजिदपुर मोहल्ला दरभंगा नगर निगम के वार्ड नंबर 23 तथा सी एम कॉलेज के पश्चिम नदी के पार स्थित है जो अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक तथा पिछड़ी जाति बाहुल्य है।
नदी के पश्चिम में तटबंध नहीं होने के कारण लगभग हर साल वाजितपुर को गंभीर बाढ़ व कटाव की समस्या का सामना करना पड़ता है।यद्यपि सरकार की ओर से हर बार बाढ-काल में भोजन एवं राहत सामग्री के अलावा निर्धारित राशि का भुगतान किया जाता है,परंतु बाढ़ और कटाव का स्थाई समाधान अभी तक नहीं हो पाया है। प्राध्यापकों ने डा प्रेम कुमारी, विजय कुमार पासवान,उमा शंकर पासवान,वार्ड पार्षद गीता देवी,प्राथमिक विद्यालय प्रभारी संजय कुमार,विक्रांत पासवान,हंस दास,अनिशा कुमारी,राखी कुमारी,मनोरथ पासवान,उमेश कुमार पासवान,विशंभर पासवान, गंगा प्रसाद आदि व्यक्तियों से गहन बातचीत की गई।
इग्नू समन्वयक डा आर एन चौरसिया ने बताया कि महाविद्यालय द्वारा अनवरत जागरूकता कार्यक्रम के साथ ही नगर निगम, जनप्रतिनिधियों तथा जिला प्रशासन के सकारात्मक सहयोग से वाजिदपुर की समस्याओं का निदान किया जाएगा। वहीं एनएसएस पदाधिकारी ने कहा कि विशेष शिविर के दौरान 10 दिनों तक वाजितपुर में शिक्षा,स्वच्छता,स्वास्थ्य तथा पर्यावरण पर विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…