Home Featured नेहरू युवा केंद्र द्वारा सीएम कॉलेज में स्वच्छ ग्राम- हरित ग्राम विषय पर प्रशिक्षण कार्यशाला का हुआ आयोजन।
March 12, 2021

नेहरू युवा केंद्र द्वारा सीएम कॉलेज में स्वच्छ ग्राम- हरित ग्राम विषय पर प्रशिक्षण कार्यशाला का हुआ आयोजन।

दरभंगा: नेहरू युवा केंद्र की ओर से शुक्रवार को सीएम कॉलेज में मानव संस्कार के तत्वावधान में ‘स्वच्छ ग्राम- हरित ग्राम विषय पर प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य प्रो विश्वनाथ झा ने कहा कि स्वच्छ ग्राम-हरित ग्राम हमारे पर्यावरण और समाज के लिए अति आवश्यक है।

महात्मा गांधी द्वारा कहे गए कथन ‘जो परिवर्तन आप दुनिया में देखना चाहते हैं, वह सबसे पहले अपने-आप में लागू करें स्वच्छता पर ही आधारित है। यह दर्शाता है कि हम अपने समाज और वातावरण को तभी स्वच्छ रख सकेंगे, जब हम खुद की जिम्मेदारियों का निर्वहन करना शुरू करेंगे।

मुख्य वक्ता विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के पूर्व समन्वयक डॉ. आरएन चौरसिया ने कहा कि हमारे पौराणिक ग्रंथों में एवं हमारे पूर्वजों ने स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के लिए जिन कई महत्वपूर्ण एवं लाभदायी विचारों को जन्म दिया वो विचार अभी वर्तमान के समय में विलुप्त हो रही हैं, उन्होंने प्रदूषण का एक मुख्य कारण प्लास्टिक को भी बताते हुए कहा कि आज माइक्रो प्लास्टिक रूपी प्रदूषण भूमिगत पेयजल और भोजन में पहुंच चुका है।

प्लास्टिक में पांच से छह प्रकार के कैंसरयुक्त कण होते हैं जो भोजन के माध्यम से हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा रहे हैं। उन्होंने जूट प कपड़े बने थैलों का इस्तेमाल करने की अपील की। मुख्य अतिथि तलाब बचाओ अभियान पर काम कर रहे नारायण चौधरी ने कहा कि अब देश में स्वच्छता कवरेज 2014 से करीब 40 फीसदी से बढ़कर 90 फीसदी से अधिक हो चुका है।

करीब नौ करोड़ शौचालय बनाए जा चुके हैं। 450 से अधिक जिले, 4.8 लाख गांव और 21 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं। उन्होंने सभी उपस्थित युवाओं से आह्वान किया कि वे सभी अपने-अपने क्षेत्र में तालाब की साफ-सफाई और रख-रखाव पर विशेष ध्यान दें। विशिष्ट अतिथि नेहरू युवा केंद्र के चयन समिति सदस्य संजीव साह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की गई, जिसका मुख्य उद्देश्य भारत को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाना है।

सूरज मिश्रा ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम के दूसरे प्रशिक्षण सत्र में पूर्व स्वयंसेवक मुकेश कुमार झा और मणिकांत ठाकुर ने उपस्थित युवाओं को स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण पर प्रशिक्षण दिया। संचालन आनंद अंकित ने किया। मौके पर हरेंद्र, प्रिंस कुमार, सूरज कुमार, श्रीकांत कुमार, पिंटू भंडारी, अमरजीत कुमार, आस्था निगम, नीरज कुमार, जयप्रकाश कुमार झा उपस्थित थे।

Share

Check Also

मृतक के परिजनों को विधायक ने सौंपा चार चार लाख का चेक।

दरभंगा: बेनीपुर के विधायक डॉ विनय कुमार चौधरी ने गुरुवार को बेनीपुर प्रखंड के पोहद्दी गांव…