Home Featured कोरोना को लेकर जारी नये निर्देशों को लागू करने हेतु डीएम ने अधिकारियों के संग की बैठक।
3 weeks ago

कोरोना को लेकर जारी नये निर्देशों को लागू करने हेतु डीएम ने अधिकारियों के संग की बैठक।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: कोरोना के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा 18 अप्रैल 2021 को जारी किए गए नए निर्देश को दरभंगा जिले में शत-प्रतिशत अनुपालन कराने को लेकर जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम ने सभी पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ अम्बेदकर सभागार में बैठक की। बैठक में दुरस्थ अनुमण्डल एवं प्रखण्डों के पदाधिकारी ऑनलाईन उपस्थित थे।
बैठक को सम्बोधित करते हुए डीएम ने कहा कि करुणा के संक्रमण तेजी से फैल रहा है इसके रोकथाम के लिए सरकार द्वारा जारी निर्देश का शत-प्रतिशत अनुपालन कराना होगा। दरभंगा जिला में भी कोरोना पॉजिविटीभिटी रेट तेजी से बढ़ रहा है। दो दिनों में यह 01 प्रतिशत् बढ़कर 03 प्रतिशत् हो गया है, इसलिए हर एक बात पर ध्यान देना होगा।
उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए 18 अप्रैल को सरकार द्वारा जारी निर्देशों में राज्य सरकार द्वारा 15 मई 2021 तक सभी स्कूलों, कॉलेजों, अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बन्द रखने का निर्देश दिया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी दरभंगा को इस निर्देश का शत प्रतिशत अनुपालन कराना है।
उन्होंने कहा कि अभी भी कहीं-कहीं कोचिंग संस्थान चलने की सूचना प्राप्त हो रही है। अगर ऐसा पाया जाता है तो संबंधित कोचिंग के संचालक के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराते हुए कार्रवाई की जाए। कहीं से भी इस तरह की सूचना संज्ञान में आते ही तुरन्त प्राथमिकी दर्ज करावें तथा कोचिंग संस्थान बन्द करावें।
उन्होंने कहा कि पूर्व में सभी दुकानों को 07ः00 बजे संध्या से बंद करने का आदेश दिया गया था, अब नए आदेश के अनुसार अपराह्न 06ः00 बजे से ही बन्द रहेंगी। इस आदेश को सभी अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष भ्रमणशील रहकर अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे। अगर कहीं भी दुकानें खुली पायी जाती है तो, संबंधित अनुमण्डलाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी तक नोटिस चिपकाकर उस दुकान को कुछ दिन तक बन्द करवा सकते है तथा आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 से 60 आई.पी.सी. की धारा – 188 के तहत प्राथमिकी दर्ज करना सुनिश्चित करेगे।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के कंटेनमेन्ट जोन को विगत वर्ष की तरह बढ़ाया जाये। साथ ही इसे चारो तरफ से शील करते हुए वहाँ सी.सी.टी.वी. लगवाया जाये तथा प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित करते हुए संबंधित थाना एवं अंचलाधिकारी द्वारा लगातार पेट्रोलिंग की जाये। संबंधित अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी इसकी मॉनिटरिंग करेंगे तथा अपर समाहर्त्ता (राजस्व) विभूति रंजन चौधरी इसका अनुश्रवण करेंगे।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी निर्देश में 15 मई 2021 तक सार्वजनिक स्थलों पर सभी कार्यक्रमों के आयोजन पर रोक लगा दी गयी है। मंदिर, मस्जिद एवं अन्य धार्मिक स्थल नहीं खुलेंगे। शादी के लिए 100 एवं अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए अधिकतम सीमा 25 निर्धारित की गयी है।
सभी अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के मैरेंज हॉल, बैंक्वेट हॉल के प्रबंधकों को सूचित कर देंगे कि 100 से अधिक व्यक्ति शादी-विवाह में शामिल नहीं होंगे। आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर अन्य दुकाने संध्या 06 बजे के बाद बन्द रहेंगे।
अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र के हाट बजार को किसी बड़े मैदान में शिफ्ट करा दें। उन्होंने नगर आयुक्त, दरभंगा नगर निगम एवं कार्यपालक पदाधिकारी, बेनीपुर नगर परिषद् को अपने क्षेत्र में लोगों को जागरूक करते के लिए लगातार माईकिंग कराने के निर्देश दिये।
उन्होंने सभी अधिकारियों को सरकार द्वारा जारी निर्देशों को पढ़कर ठीक से समझ लेने एवं अपने अधीनस्थ को समझा देने का निर्देश दिया, ताकि वे अन्य लोगों को भी ठीक से समझा सके।
उन्होंने सभी अनुमण्डल पदाधिकारी को यह ध्यान रखने को कहा कि कहीं भी ऑक्सीजन गैस का भण्डारण या कलाबाजारी न किया जा सके। यदि कहीं ऐसा पाया जाता है तो सख्ती से कार्रवाई की जाए।
डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल दरभंगा मेडिकल कॉलेज व अस्पताल से शहर के 16 प्रमुख निजी अस्पतालों को सम्बद्ध किया गया है, जहाँ कोरोना संक्रमित की भर्त्ती कर ईलाज किया जाना है। अगर बेड उपलब्ध रहते वे कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्त्ती नहीं करते हैं, तो उनके विरूद्ध कार्रवाई होगी।
उन्होंने वैसे गाँव जहाँ कोरोना के अधिक संक्रमित मिले हैं, वहाँ सभी लोगों की स्क्रीनिंग व टेस्टिंग कराने के निर्देश दिये।
बैठक में सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा ने बताया कि धान सचिव स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के ओ.पी.डी. को बन्द कर सभी चिकित्सकों को कोविड केयर सेन्टर में प्रतिनियुक्त किया जाए।
बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, सहायक समाहर्त्ता अभिषेक पलासिया, अपर समाहर्त्ता (राजस्व) विभूति रंजन चौधरी, सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता, पुलिस उपाधीक्षक सदर अनोज कुमार, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता व अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

कीमतों पर नियंत्रण के लिए बना नियंत्रण कक्ष

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम के द्वारा जिले के व्यवसायी संघ एवं थोक विक्रेताओं के …