Home Featured डीएमसीएच का अपना ऑक्सीजन प्लांट चालू, प्रतिदिन 45 सिलेंडर ऑक्सीजन निर्माण की क्षमता।
April 19, 2021

डीएमसीएच का अपना ऑक्सीजन प्लांट चालू, प्रतिदिन 45 सिलेंडर ऑक्सीजन निर्माण की क्षमता।

दरभंगा: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल (डीएमसीएच) दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में आईसीयू में कार्य 07 भेंडीलेटर युक्त बेड को बढ़ाने को लेकर जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस. एम ने आज डीएमसीएच में स्थापित ऑक्सीजन गैस प्लांट का गहन निरीक्षण किया।
इस दौरान उपस्थित बीएमसीआईसीएल के अभियंताओं के द्वारा ऑक्सीजन प्लांट को चालू कर दिया गया। इससे डीएमसीएच स्वयं प्रतिदिन 45 सिलेंडर ऑक्सीजन गैस का निर्माण कर सकेगा। डीएमसीएच के ऑक्सीजन प्लांट चालू हो जाने से डीएमसीएच को अपने बेडों के लिए ऑक्सीजन मिलती रहेगी।
जिलाधिकारी ने डीएमसीएच के नया आईसीयू वार्ड का निरीक्षण किया जहां भेंडीलेटर युक्त 25 बेड स्थापित किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने वहां उपस्थित बीएमसीआईसीएल के अभियंताओं को हर हाल में 20 अप्रैल के 12:00 बजे तक नया चालू कर देने के निर्देश दिए।  नया आईसीयू चालू हो जाने पर डीएमसीएच में वेंटिलेटर युक्त बेडों की संख्या 32 हो जाएगी।
उल्लेखनीय है कि नया आई सी यू में स्टेपलाइजर, यूपीएस और सेंसर लगाया जाना है तथा विद्युत सप्लाई आपूर्ति चालू की जानी है। जिलाधिकारी ने हर हाल में इन कार्यों को आज ही पूरा कर लेने का सख़्त निर्देश दिया।
उन्होंने डीएमसीएच के अधीक्षक के कार्यालय प्रकोष्ठ में बैठक कर कोविड अस्पतालों की व्यवस्था की समीक्षा की।
उन्होंने कहा कि नर्सिंग हॉस्पिटल को ऊपर शिफ्ट किया जाए ताकि कोविड मरीज पर ज्यादा ध्यान दिया जा सके।
उन्होंने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आरटीपीसीआर टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए।
भ्रमण के दौरान उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सहायक समाहर्ता अभिषेक पलासिया, डीएमसीएच के अधीक्षक, कार्यपालक अभियंता विद्युत, (बीएमएसआईसीएल) बिहार मेडिकल सर्विस इन इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड के अभियंता एवं कार्यपालक अभियंता विद्युत उपस्थित थे।

Share

Check Also

दरभंगा को प्राप्त हुआ कोवैक्सिन का 10 हजार टीका, ऑन द स्पॉट मिलेगा कोवैक्सिन का टीका।

दरभंगा: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बिहार में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस अ…