Home Featured कोरोना संक्रमण के रोकथाम को लेकर पदाधिकारियों के संग डीएम ने की बैठक।
May 8, 2021

कोरोना संक्रमण के रोकथाम को लेकर पदाधिकारियों के संग डीएम ने की बैठक।

दरभंगा: समाहरणालय अवस्थित अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में कोरोना के रोकथाम को लेकर सिविल सर्जन,स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों एवं क्षेत्रीय पदाधिकारियों के साथ शनिवार को बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में जिलाधिकारी ने  मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार दरभंगा के सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि बाढ़ निरोधक कार्य में लगाये जाने वाले सभी पदाधिकारी, कर्मी, गैर-सरकारी कर्मी की सूची तैयार कर 13 मई तक जिला आपदा प्रबंधन शाखा को उपलब्ध करा दिया जाए, ताकि उनका शीघ्र टीकाकरण कराया जा सके। उन्होंने कहा कि शिक्षक, कृषि सलाहकार, जीविका दीदी, नाविक, गोताखोर, रसोईया सहित सभी लोगों की सूची तैयार की ली जाए। बाढ़ निरोधक एवं बाढ़ राहत कार्य में लगाए जाने वाले सभी व्यक्ति का टीकाकरण कराया जाएगा।

टीकाकरण को लेकर बताया गया कि 18 से 45 वर्ष वालों का टीकाकरण के लिए पहले स्लॉट बुक किया जाएगा कि किस तिथि को कितने लोगों का किस टीकाकरण केन्द्र पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद ही टीका लगवाने वाले टीकाकरण केन्द्र पर जाएगें। बताया गया कि 08 मई को 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए टीका की पहली खेप जिला को प्राप्त हो जाएगा।

जिलाधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को इसके लिए कार्य योजना बना लेने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से ऊपर वालों के टीकाकरण के लिए मुखिया तथा प्रखण्ड विकास पदाधिकारी के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए। कोरोना महामारी से बचाव व सुरक्षा के लिए टीकाकरण निहायत जरूरी है।

जिलाधिकारी ने प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में एन्टीजन टेस्ट की संख्या बढाकर 200 तक करने के निर्देश दिये। साथ ही 75 से 100 तक आरटीपीसीआर टेस्ट कराने के निर्देश दिये।

डीपीएम ने बताया कि अब से दरभंगा जिले को प्रतिदिन 5,000 एन्टीजन किट्स प्राप्त होने लगेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि सैंपल टेस्टिंग में तेजी लायी जाए।

उन्होंने सभी बीडीओ को मास्क वितरण में भी तेजी लाने के निर्देश दिये और इसके लिए मुखिया एवं अन्य जनप्रतिनिधियों का सहयोग प्राप्त करने को कहा। उन्होंने सभी बीडीओ कहा कि हर पंचायत में तेजी से सेनेटाईजेशन कराया जाए तथा गाँव में लॉकडाउन का पूर्णतः पालन कराया जाए। इसके लिए माईकिंग जारी रखा जाए तथा थाना द्वारा निरंतर पेट्रोलिंग किया जाए।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला पंचायती राज पदाधिकारी आलोक राज, जिला कृषि पदाधिकारी राधा रमन, वरीय उप समाहर्ता प्रभारी जिला आपदा प्रबंधन  सत्यम सहाय, डीपीएम हेल्थ विशाल कुमार, डीपीएम जीविका सुधाँशू तिवारी, डब्लूएचओके डॉ. वाशव राज, यूनिसेफ के ओंकार चन्द्र, केयर इण्डिया की जिला समन्वयक श्रद्धा झा व अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…