Home Featured खराब अनाज भेजे जाने को लेकर एजीएम एवं डीलर में ठनी, एसडीओ ने सुलझाया मामला।
May 27, 2021

खराब अनाज भेजे जाने को लेकर एजीएम एवं डीलर में ठनी, एसडीओ ने सुलझाया मामला।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: अनाज वितरण में रैक पॉइंट से लेकर गोदाम एवं जन वितरण प्रणाली विक्रेता तक की गड़बड़ियों की खबर इन दिनों स्थानीय मीडिया में काफी छाया हुआ है। जिला प्रशासन द्वारा कुछ कारवाई भी हुई है। हाल ही में खराब अनाज जन वितरण प्रणाली विक्रेता को भेजे जाने की खबर पर जिलाधिकारी द्वारा जाले के गोदाम प्रबन्धक को कार्यमुक्त कर प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश भी दिया गया। परंतु शायद इस कारवाई का असर गोदाम प्रबंधकों में नहीं देखा जा रहा है।
ताजा मामला सदर प्रखंड अंतर्गत शिवधारा टीपीडीएस के गोदाम प्रबन्धक द्वारा लापरवाही बरतने का सामने आया है। गोदाम प्रबंधक आंनद प्रेम द्वारा बुधवार को अतिहर के जनवितरण विक्रेता पैक्स अध्यक्ष विद्यानन्द मिश्रा को आवंटित अनाज में दो पिकअप सड़ा हुआ चावल भेजने की बात सामने आयी है। पैक्स अध्यक्ष ने डोर स्टेप वाहन से इस अनाज को उतारने से इनकार कर दिया। उन्होंने इसकी सूचना प्रखंड विकास पदाधिकारी सह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को दिया। साथ ही नये अनाज के आने तक वाहन को भी वापस नही होने दिया। नया अनाज नही मिलने के कारण डोर स्टेप वाहन को गुरुवार की दोपहर तक रोक रखा था।
इस संबंध में पैक्स अध्यक्ष विद्यानन्द मिश्रा ने बताया कि कुल आवंटित अनाज में दो गाड़ी अनाज खाने योग्य नही है। उक्त खराब अनाज को गोदाम प्रबंधक के द्वारा रिसीव करने का दबाव बनाया जा रहा था। पर उन्होंने साफ तौर पर सड़े अनाज को लेने से इनकार कर दिया। साथ ही एक बोड़ी से थाली में अनाज निकाल कर वीडियो बना कर प्रखंड विकास पदाधिकारी को वाट्सएप कर दिया, क्योंकि वही फिलहाल एमओ के प्रभार में हैं। इसके साथ मोबाइल के माध्यम से उन्हें सूचना भी दे दिया कि चावल खाने योग्य नही होने के कारण वे इसे रिसीव नही करेंगे। जबतक खराब अनाज के बदले बढ़िया खाने योग्य अनाज नही दिया जायेगा तब तक गोदाम प्रबंधक के द्वारा भेजे गये खराब अनाज की गाड़ी को भी वापस नही जाने देंगे।
श्री मिश्रा ने गोदाम प्रबंधक पर गम्भीर आरोप लगाते हुए कहा कि बीते सितम्बर माह से ही गोदाम प्रबंधक द्वारा 25 रुपये प्रति क्विनटल के हिसाब से पैसा मांगा गया था। नही देने पर उक्त सितंबर माह का अनाज को लेप्स कर दिया गया। साथ ही उसी के बाद से उनके यहां खाद्यान आपूर्ति करने में प्रबंधक द्वारा मनमानी तरीके से बगैर तौल किये अनाज आपूर्ति किया जा रहा है। इसकी शिकायत को लेकर उन्होंने विभाग में लिखित आवेदन भी दिया था।
अंततः डोर स्टेप डिलेवरी वाहन को 22 घंटे से अधिक रोककर रखने के बाद मामला सदर एसडीओ राकेश गुप्ता की पहल पर सुलझा लिया गया है। विद्यानन्द मिश्र की ओर से सदर एसडीओ को सूचना दिये जाने के बाद उन्होंने खाने योग्य अनाज उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। इसके बाद सदर एसडीओ के समझाने पर पैक्स अध्यक्ष ने दोनों वाहनों को वापस जाने दिया। इस बाबत पूछे जाने पर सदर एसडीओ ने कहा कि विद्यानन्द मिश्र से सूचना मिली थी कि उनके यहां शिवधारा टीपीडीएस गोदाम से भेजे गये अनाज में गुणवत्ता की कमी है। उसे लेने से उन्होंने इनकार कर दिया। मामले को संज्ञान में लेकर उक्त गाड़ी को वापस करवा दिया गया है। साथ ही गुणवत्तापूर्ण अनाज की आपूर्ति संबंधित जन वितरण विक्रेता को करने का निर्देश दिया गया है।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…