Home Featured सीएम कॉलेज में शीघ्र की जाएगी योग अध्ययन एवं यौगिक साइंस केंद्र की स्थापना।
June 22, 2021

सीएम कॉलेज में शीघ्र की जाएगी योग अध्ययन एवं यौगिक साइंस केंद्र की स्थापना।

दरभंगा: नियमित योगाभ्यास हमें आत्मनिर्भर व आत्मविश्वासी बनाता है, जिससे हमारा जीवन संयमित तथा कार्यकुशल बन जाता है। यह हमारे तन, मन तथा आत्मा को पवित्र करता है। उक्त बातें सीएम कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रो. विश्वनाथ झा ने कही। महाविद्यालय की एनएसएस व एनसीसी इकाई तथा भारत विकास परिषद की भारती-मंडन शाखा के संयुक्त तत्वावधान में विश्व योग दिवस के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय योगाभ्यास एवं योग की महत्ता विषय पर आनलाइन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्राचार्य ने कहा कि शीघ्र ही महाविद्यालय में योग अध्ययन एवं यौगिक साइंस केंद्र की स्थापना की जाएगी।

मुख्य वक्ता के रूप में महाविद्यालय के संस्कृत विभागाध्यक्ष डा. आरएन चौरसिया ने कहा कि योग बेहतरीन जीवन जीने की कला तथा सदा स्वस्थ रहने का विज्ञान है, जिसके माध्यम से सरलता पूर्वक मोक्ष की प्राप्ति हो सकती है। समाज की अधिकांश समस्याओं का निदान योग के माध्यम से संभव है। यह मानव के लोभ,मोह, क्रोध,भय,ईष्र्या व द्वेष आदि नकारात्मक भावनाओं को नष्टकर सामाजिक सद्भाव उत्पन्न करता है। विशिष्ट वक्ता के रूप में विश्वविद्यालय के एनएसएस समन्वयक डॉ. विनोद बैठा ने कहा कि योग हमारी प्राचीन परंपरा है जो हमारे जीवन को स्वस्थ एवं दीर्घ बनाता है।

भारत विकास परिषद के अध्यक्ष अनिल कुमार ने विषय प्रवेश कराते हुए कहा कि योग हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर रोग को दूर भगाता है। कार्यक्रम में एक सौ से अधिक छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों को योगाचार्य आरबी ठाकुर तथा डा. रौशन उपाध्याय ने विभिन्न आसनों तथा प्राणायामों के माध्यम से योगाभ्यास कराया। कार्यक्रम में पटना वीमेंस कॉलेज से डा. कीर्ति चौधरी, प्राध्यापक ललित शर्मा, डा. विकास सिंह, डा. भारती झा, डा. शंभू मंडल, एमआरएम कॉलेज से डा. शिखर वासनी, पार्षद दिलीप महासेठ, पार्षद राजकुमार गणेशन, योगाचार्य विकास कुमार गिरी, उल्लास भारती, स्वीटी कुमारी सहित 116 व्यक्तियों ने भाग लिया। हिदी विभागाध्यक्ष प्रो. अखिलेश कुमार राठौर के संचालन में आयोजित समापन समारोह में अतिथि स्वागत एनएसएस पदाधिकारी प्रो. रितिका मौर्या ने किया। जबकि धन्यवाद ज्ञापन एनसीसी पदाधिकारी डा. शैलेंद्र श्रीवास्तव ने किया।

Share

Check Also

दरभंगा को प्राप्त हुआ कोवैक्सिन का 10 हजार टीका, ऑन द स्पॉट मिलेगा कोवैक्सिन का टीका।

दरभंगा: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बिहार में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस अ…