Home Featured मैथिली खंड काव्य सीताक प्रस्थान का एमएलएसएम कॉलेज मे हुआ लोकार्पण।
July 6, 2021

मैथिली खंड काव्य सीताक प्रस्थान का एमएलएसएम कॉलेज मे हुआ लोकार्पण।

दरभंगा: मंगलवार को बहादुरपुर प्रखंड के अहिला गांव निवासी कवि राजेंद्र लाल दास द्वारा लिखित मैथिली खंड काव्य ‘सीताक प्रस्थान’ का लोकार्पण समारोह एमएलएसएम महाविद्यालय के सभागार में हुआ। लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्रिंसिपल प्रो. प्रेम मोहन मिश्रा ने कहा कि मैथिली साहित्य के लिए यह पुस्तक प्रेरणादायक होगा। उन्होंने कहा कि कवि ने वैज्ञानिक तरीके से माता सीता के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियों को संग्रहित किया है।

पुस्तक के लेखक राजेंद्र लाल दास ने कहा कि जो संवेदना सीता जी के मन में था वही व्यक्त करने का प्रयास मैंने इस पुस्तक के माध्यम से किया है। यह तो अनुसंधान का विषय है। राजेंद्र लाल दास ने कहा कि पुस्तक में वैज्ञानिक आधार को भी समाहित करने का प्रयास किया है।

चिकित्सक व समाजसेवी डॉ. राजकिशोर लाल दास ने कहा कि उम्र के एक पड़ाव पर आकर मैथिली साहित्य को मिथिला की बेटी सीता के बारे में जो महत्वपूर्ण जानकारी कवि श्री दास ने दिया है वह निश्चित रूप से मैथिली साहित्य के लिए मील का पत्थर साबित होगा। कार्यकम के दौरान प्रो. रमन झा, कवि प्रभास अकिंचन, डॉ. सत्येंन्दू कुमार झा, डॉ. उषा चौधरी ने भी पुस्तक में माँ सीता के बारे में लिखी गई महत्वपूर्ण बातों की जानकारी दी। मौके पर रमन झा, कवि प्रभास अकिंचन, डॉ. सत्येंन्दू कुमार झा, डॉ. उषा चौधरी, प्रो. अमलेंदु शेखर पाठक, प्रो. अमरनाथ झा, प्रो. मित्रनाथ झा, सहित कई गणमान्य लोगो ने भी अपने विचार रखे। प्रिया एवं प्रियंका ने अपनी मधुर स्वर से श्रोतागण को मंत्रमुग्ध किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ सत्येंन्दू कुमार झा एवं धन्यवाद ज्ञापन इन्दु दास ने की।

इससे पूर्व पुस्तक का विमोचन ऑनलाइन माध्यम से किया गया, जिसमें पद्मश्री उषा किरण खान, प्रो. आभा झा, प्रो. सविता खान, डॉ. विभा झा, अजित आज़ाद व केशव कर्ण ने मैथिली खण्ड काव्य सीताक प्रस्थान को समाज के लिए काफी उपयोगी बताया। इस कार्यक्रम का संचालन गुंजन श्री ने किया।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…