Home Featured तीन अगस्त से शुरू होंगी इग्नू की जून 2021 की सत्रांत परीक्षाएं।
July 9, 2021

तीन अगस्त से शुरू होंगी इग्नू की जून 2021 की सत्रांत परीक्षाएं।

दरभंगा: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की जून 2021 की सत्रांत परीक्षाएं तीन अगस्त से शुरू होंगी। क्षेत्रीय केंद्र, दरभंगा के वरीय क्षेत्रीय निदेशक डॉ. शंभु शरण सिंह ने शुक्रवार को बताया कि विवि की जून में होने वाली सत्रांत परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी गयी है।

कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखकर इन सत्रांत परीक्षाओं में मात्र अंतिम वर्ष के छात्रों को परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर दिया गया है। अन्य वर्षों के छात्रों के लिए अलग से घोषणा की जाएगी। क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि सत्रांत परीक्षाएं पूरे देश में तीन अगस्त से शुरू होकर नौ सितम्बर तक होंगी।

क्षेत्रीय केंद्र दरभंगा ने जून 2021 सत्रांत परीक्षा के लिए 10 अध्ययन केंद्रों को चयनित किया है। इनमें मुजफ्फरपुर में बीआरए बिहार विश्वविद्यालय, दरभंगा में सीएम कॉलेज, समस्तीपुर में समस्तीपुर कॉलेज, बेगूसराय में जीडी कॉलेज, मधुबनी में आरके कॉलेज, बेतिया में एमजेके कॉलेज, बेतिया, सीतामढ़ी में आरके गोयनका कॉलेज, रक्सौल में केसीटीसी कॉलेज, मोतिहारी में एमएस कॉलेज एवं गोपालगंज में कमला राय कॉलेज हैं।

जून 2021 सत्रांत परीक्षाओं में सामान्य विद्यार्थियों की परीक्षाओं के साथ-साथ जेल में बंदियों के लिए भी शहीद खुदीराम बोस केंद्रीय कारा, मुजफ्फरपुर में भी व्यवस्था की गयी है ताकि जेल में बंदियों को भी मुख्य धारा से जोड़ा जा सके। छात्र सत्रांत परीक्षाओं के लिए अपना प्रवेश पत्र शीघ्र ही इग्नू की वेबसाइट से निकाल सकेंगे एवं अपने इग्नू के पहचान पत्र एवं प्रवेश पत्र के साथ निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा दे सकेंगे।

परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। क्षेत्रीय केंद्र दरभंगा के अंतर्गत 19,795 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। बिहार राज्य सरकार के निर्देशों के अनुपालन में सभी अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि कोरोना की रोकथाम के लिए सुझाये गए उपायों के तहत टीकाकरण की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए परीक्षा से पहले ही कोरोना का टीका लगवा लें एवं अन्य सुरक्षा उपायों को अपनाकर परीक्षा में सम्मिलित हों।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…