Home Featured पंचायत चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयुक्त ने की बैठक।
2 weeks ago

पंचायत चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयुक्त ने की बैठक।

दरभंगा, राज्य निर्वाचन आयुक्त, बिहार डॉ. दीपक प्रसाद द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के जिलाधिकारियों एवं जिला पंचायत राज पदाधिकारी के साथ आगामी पंचायत आम निर्वाचन 2021 की तैयारी को लेकर बैठक की गयी।

बैठक का मुख्य एजेंडा पंचायत आम निर्वाचन, 2021 ई वी एम कोषांग एवं उसका पोर्टल में इट्री, ईवीएम कोषांग का गठन कर लिया गया है एवं पोर्टल में इंट्री करा दिया गया है।सम्बद्ध राज्य से ईवीएम प्राप्त करने हेतु टीम प्रस्थान,सम्बद्ध  राज राजस्थान से ईवीएम लाने हेतु 2 टीम का गठन किया गया था। दोनों टीम ईवीएम लेकर दिनांक 14 जुलाई 2021 को दरभंगा पहुंच चुके हैं। बैठक में ईवीएम आवंटन के अनुरूप की प्राप्ति, अंतिम रूप से ईवीएम लेकर जिले तक पहुंचने की तिथि की समीक्षा की गई।

दरभंगा से बताया गया कि आवंटन के अनुरूप निम्न प्रकार ई वी एम प्राप्त हुआ है। जोधपुर से 3147 बी यू तथा 573 सी यू वहीं हनुमानगढ़ से 5059 बी यू एवं 4311 सी यू कुल 8206 बी यू एवं 4884 सी यू प्राप्त हुए हैं।

ईवीएम प्राप्त होने के पश्चात बारकोड प्रिंट कर ईवीएम पर चिपका कर स्कैन करवाना, बारकोड प्रिंटिंग एवं ईवीएम पर चिपका का स्कैन करवाने का कार्य आज 16 जुलाई 2021 से प्रारंभ कर दिया गया।

ईवीएम रखने हेतु वेयरहाउस की व्यवस्था कमला नेहरू पुस्तकालय एवं एमएल एकेडमी लहेरियासराय को वेयरहाउस के रूप में चिन्हित किया गया है।

 ईवीएम के एफ एल सी की तैयारी हेतु स्थल का चयन कर लिया गया है। भेल के अभियंताओं की प्रतिनियुक्ति होने एवं राज्य निर्वाचन आयोग से पावर पैक एवं अन्य सामग्री प्राप्त होते ही एफ एल सी का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

एफएलसी कार्य संबंधी टीम में ईवीएम मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति कर टीम का गठन कर लिया गया है। ईवीएम के एफएलसी के पश्चात रखने हेतु वेयरहाउस की व्यवस्था के लिए एमएल एकेडमी लहेरियासराय में वेयर हाउस का निर्माण किया गया है।प्रथम चरण के मतदान वाले प्रखंड में ईवीएम रखने हेतु वेयरहाउस की व्यवस्था के अंतर्गत प्रखंड स्तर पर ईवीएम वेयरहाउस चिन्हित कर प्रतिवेदन की मांग सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी से की गई है।

आयोग के स्वामित्व वाले ईवीएम के संबंध में बताया गया कि दरभंगा जिला में राज्य निर्वाचन आयोग के स्वामित्व वाले 226 बी यू एवं 118 सी यू उपलब्ध है। नगर विकास एवं आवास विभाग बिहार द्वारा अधिसूचित नवगठित/ उत्क्रमित/ सीमा विस्तारित नगर के फलस्वरुप उत्पन्न स्थिति पर अंतिम रूप से कार्रवाई सुनिश्चित करना है।

मतदाता सूची से नगरपालिका क्षेत्र के मतदाताओं को चिन्हित कर पंचायत रचित से अलग करने का कार्य आयोग स्तर से किया जाना है।

पंचायत के वार्ड विशेष जो आंशिक रूप से अपने स्थिति में बने हुए हैं उनके अंतर्गत यदि मतदान केंद्र नगर पालिका क्षेत्र में चले गए हैं तो उस आंशिक वार्ड हेतु मतदान केंद्र संशोधन किया जाना है। ऐसे वार्ड  एवं मतदान केंद्रों को चिन्हित कर मतदान केंद्र के संशोधन संबंधी प्रस्ताव की मांग सभी संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी से की गई है।

आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाने के संबंध में सभी प्रखंड में तत्वकाल एक-एक आदर्श मतदान केंद्र बनाने हेतु मतदान केंद्र को चिन्हित कर प्रतिवेदन की मांग सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी से की गई है।

पंचायत के विभिन्न पदों के आरक्षण स्थिति में हुए विसंगति को दूर करने के संबंध में आयोग के निदेश के आलोक में आरक्षण त्रुटि का निराकरण कर अपलोड कर दिया गया है।

मतपेटिका की वास्तविक स्थिति एवं उसके मरम्मति के साथ आवश्यकता का आकलन के संबंध में दरभंगा जिला में उपलब्ध मतपेटीकाओं की संख्या निम्नलिखित है।बड़ा आकार का 2230, मध्यम आकार का 1434 एवं छोटा आकार का 6481 कुल 10145 मतपेटीकाओ की तैयारी कराए जाने से संबंधित आयोग का निदेश प्राप्त है। जिसके आलोक में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है।

मतदान कर्मी एवं सुरक्षा कर्मी की उपलब्धता एवं आवश्यकता का आकलन के संबंध में बताया गया कि अधिकतम मतदान केंद्र वाले दो चरणों के मतदान केंद्रों की संख्या 1197 में 1-5 कर्मी की संख्या के आधार पर 7170 कर्मियों की आवश्यकता होगी। जिसके विरूद्ध अनुमानित उपलब्ध लगभग 13755 है।

मतदान सामग्री की तैयारी के संबंध में बताया गया कि पंचायत आम निर्वाचन 2021 में सामग्रियों का क्रय विधानसभा निर्वाचन 2020 में जिला क्रय समिति द्वारा निर्धारित दर पर कराए जाने का अनुमोदन जिला पदाधिकारी से प्राप्त है। तथा सामग्रियों का आकलन कर लिया गया है।

जिला पंचायती राज पदाधिकारी आलोक राज ने बताया कि दरभंगा जिला में आबंटित ईवीएम आ गया है। इसके अलावा 3183 सीयू जो जिला में उपलब्ध है उसका भी उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दरभंगा जिले के पास पर्याप्त संख्या में  ईवीएम प्राप्त हो गया है। जिसका स्कैनिंग का कार्य आज से शुरू हो गया है और लगभग 100 ईवीएम का स्कैनिंग भी हो गया है। अगले 6 दिनों में ईवीएम स्कैनिंग का कार्य पूर्ण करा लिया जाएगा।

इसके बाद आयोग के दिशा निर्देशानुसार एफलसी का कार्य कर लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मतपेटीका की मरम्मति के लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को पत्र भेजा जा चुका है कि वे अपने यहाँ उपलब्ध सभी मतपेटीका को 1 सप्ताह के अंदर मरम्मति करवा के प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दें।

Share

Check Also

19 से 25 मनेगा संस्कृत सप्ताह, पांच विशिष्ट विद्वान होंगे सम्मानित, छात्र भी होंगे पुरस्कृत।

दरभंगा: संस्कृत विश्वविद्यालय में 19 से 25 अगस्त तक संस्कृत सप्ताह का आयोजन होगा। इस दौरान…