Home Featured स्नातकोत्तर मैथिली विभाग के शोधार्थियों ने किया विभागाध्यक्ष का अभिनंदन।
2 weeks ago

स्नातकोत्तर मैथिली विभाग के शोधार्थियों ने किया विभागाध्यक्ष का अभिनंदन।

दरभंगा: स्नातकोत्तर मैथिली विभाग के शोधार्थियों ने सोमवार को विभाग के अध्यक्ष प्रो रमेश झा को मिथिला की गौरवशाली परंपरा अनुरूप पाग, चादर एवं फूलों की माला प्रदान कर सम्मानित किया। उन्हें यह सम्मान विभाग का अध्यक्ष नियुक्त होने के उपलक्ष में किया गया। मौके पर उपस्थित विभाग के वरीय शिक्षक प्रो नारायण झा का भी शोधार्थियों ने स्वागत किया। शोधार्थियों ने बताया कि उन्हें सम्मानित करने का पूर्व में ही कार्यक्रम तय किया गया था, लेकिन लॉकडाउन की वजह से विभाग के बंद होने के कारण यह कार्यक्रम सोमवार को आयोजित किया गया।

मौके पर विभागाध्यक्ष प्रो रमेश झा ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का परचम लहरा रहे योग्य लोगों को शोधार्थी के रूप में विभाग में पाकर वे मैथिली के चतुर्दिक विकास के प्रति हुए काफी आशान्वित हैं। प्रो नारायण झा ने कहा कि शोधार्थियों की सक्रिय उपस्थिति से मैथिली विभाग न सिर्फ जीवंत हुआ है, बल्कि मैथिली साहित्य के चतुर्दिक विकास की संभावना को भी काफी बल मिला है। इस अवसर पर प्रवीण कुमार झा, ललित नारायण झा, कौशल कुमार, मुरारी मोहन, षष्ठी अंशुमान सत्यकेतु, नीतू कुमारी, अपर्णा कुमारी, दीपक कुमार, हरे राम पंडित, शालिनी कुमारी, विजय कुमार प्रभात आदि उपस्थित थे।

मौके पर साहित्य अकादमी के युवा पुरस्कार से सम्मानित अरुणाभ सौरभ की मैथिली कविता संग्रह ‘एतबे टा नहि’ की हिन्दी मे अनुदित कृति ‘इतना ही नहीं’ का विमोचन भी किया गया। नवारंभ प्रकाशन से प्रकाशित अनुदित कृति का मैथिली से हिन्दी में अनुवाद शोधार्थी षष्ठी अंशुमान ने किया है।

Share

Check Also

19 से 25 मनेगा संस्कृत सप्ताह, पांच विशिष्ट विद्वान होंगे सम्मानित, छात्र भी होंगे पुरस्कृत।

दरभंगा: संस्कृत विश्वविद्यालय में 19 से 25 अगस्त तक संस्कृत सप्ताह का आयोजन होगा। इस दौरान…