Home Featured चाइल्डलाइन एडवाइजरी बोर्ड की बैठक में बाल हितैषी मुद्दों पर हुई चर्चा।
July 24, 2021

चाइल्डलाइन एडवाइजरी बोर्ड की बैठक में बाल हितैषी मुद्दों पर हुई चर्चा।

दरभंगा: जिले के सिंहवाड़ा प्रखंड मुख्यालय के ट्रायसम भवन परिसर में शनिवार को चाइल्डलाइन एडवाइजरी बोर्ड की बैठक में बाल हितैषी कई महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा की गई। प्रखंड प्रमुख आरती देवी व बीडीओ राजीव रंजन कुमार की संयुक्त अध्यक्षता एंव चाइल्ड लाइन प्रखंड कोऑर्डिनेटर मनोहर कुमार झा के संचालन में हुई बैठक में बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के विरुद्ध अभियान चलाने, खेल खेल के माध्यम से बच्चों को शिक्षा देने, शिक्षा विभाग के साथ सहयोग एवं समन्वय स्थापित कर आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाने के मुद्दों पर चर्चा की गई। बीडीओ ने कहा कि मोबाइल पर अशलील कंटेंट व ऑनलाइन गेम के कारण बच्चे बिगड़ रहे हैं। इसपर अभिभावकों को सचेत रहकर निगरानी करने की आवश्यकता है।

नशा मुक्ति व बाल विवाह पर रोकथाम के लिए वृहद पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है। लड़कियों की शिक्षा के महत्त्व को समझना जरूरी है। शिक्षा से ही सभी समस्याओं का निदान संभव है। शिक्षा से वंचित बच्चों को चिन्हित कर जनप्रतिनिधि उनका नामांकन स्थानीय विद्यालय में कराने की पहल करें। सीओ चौधरी बसंत कुमार सिंह ने कहा कि ऐसे वातावरण का निर्माण जरूरी है जिसमें सामाजिक समरसता के साथ बच्चों का शारिरिक व मानसिक विकास हो। मुखिया सुधिरकांत मिश्र ने लॉकडाउन में गरीब बच्चों की पढ़ाई में हो रही कठिनाई से अधिकारियों को अवगत कराया। बैठक के दौरान सीडीपीओ अर्चना कुमारी के निकल जाने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की।

वहीं चाइल्ड लाइन के प्रखंड कोऑर्डिनेटर ने सिंहवाड़ा थाना में पॉक्सो व भादवि की अन्य धाराओं में दर्ज कांड संख्या 176/19 की नाबालिग दुष्कर्म पीड़िता के आरोपियों की गिरफ्तारी नही होने का मामला उठाते हुए केस के अनुसंधानकर्ता पर कार्रवाई की मांग की। बैठक में सिंहवाड़ा थाना के एसआई उपेंद्र कुमार सिंह, प्रखंड प्रमुख आरती देवी, उप प्रमुख साजिद मुजफ्फर, विधायक प्रतिनिधि अजित झा, मुखिया अमृत कुमार चौरसिया, अमजद अब्बास, शाहनवाज बाबर, नथुनी साह, सुधीर चौधरी, पिंकी देवी, महेश महतो, लाल पासवान, सत्तो ठाकुर, सरपंच दीपक महतो, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता फरीद खान, मंडल अध्यक्ष शिवशंकर साह सहित कई लोग उपस्थित थे।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…