Home Featured चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित, 95.20 फीसद अभ्यर्थी सफल।
September 15, 2021

चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित, 95.20 फीसद अभ्यर्थी सफल।

दरभंगा: चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2021 का परीक्षा परिणाम बुधवार को प्रकाशित कर दिया गया। इसमें 95.20 फीसद अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। प्रवेश परीक्षा का परिणाम आधिकारिक साइट पर भी जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी साइट पर क्रमांक और जन्मतिथि के माध्यम से परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

परीक्षा के लिए 5061 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे। उनमें से 3169 परीक्षा में सम्मिलित हुए। 3017 ने परीक्षा में सफलता प्राप्त की। सफल अभ्यर्थियों में 1437 छात्राएं व 1580 छात्र हैं। इंटीग्रेटेड बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए नामित राज्य नोडल केंद्र नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने विवि मुख्यालय में परीक्षा परिणाम जारी कहते हुए कहा कि निर्धारित समय से एक दिन पहले रिजल्ट प्रकाशित किया गया है। अब उत्तीर्ण अभ्यर्थी समय से आनलाइन रजिस्ट्रेशन कर नामांकन की प्रक्रिया पूरी करेंगे।
प्रतिकुलपति प्रो. डॉली सिन्हा ने कहा कि इंटीग्रेटेड प्रवेश परीक्षा की पूरी प्रक्रिया पारदर्शिता के साथ संपन्न हुई। संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अरुण कुमार सिंह एवं दो वर्षीय सीइटी बीएड के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता की पूरी टीम ने बेहतर काम किया है। कहा कि इंटीग्रेटेड बीएड पाठ्यक्रम का क्षेत्र व्यापक है और शैक्षिक प्रबंधकों एवं आम जनता को भविष्य में इसका एहसास होगा। अधिकांश कालेज चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम चलाने के लिए प्रेरित होंगे। कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण सत्र पहले से ही काफी विलंब हो गया है। हालात में सुधार होते ही परीक्षा का आयोजन कर जल्द रिजल्ट प्रकाशित करने के लिए पूरी टीम दिन-रात एक कर मेहनत की, जिसका परिणाम है कि समय से पहले ही परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया। रजिस्ट्रेशन, काउंसिलिग और नामांकन की प्रक्रिया भी ससमय पूरी होगी।

राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अरुण कुमार सिंह ने कहा कि कुलपति प्रो. एसपी सिंह के कुशल नेतृत्व के कारण ही कोरोना काल में परीक्षा का प्रबंधन और समय से पहले परीक्षा परिणाम घोषित करने का कार्य सफल हो पाया।

दो दिनों में जारी होगा रजिस्ट्रेशन व काउंसिलिग का शेड्यूल

राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अरुण कुमार सिंह ने कहा कि अभ्यर्थियों को नामांकन की प्रक्रिया में कोई परेशानी न हो, इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। दो दिनों के भीतर ही आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन और काउंसिलिग का शेड्यूल भी जारी कर दिया जाएगा। मौके पर वित्तीय परामर्शी, विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र विभाग सीएम कालेज डा. अवनि रंजन सिंह, परीक्षा नियंत्रक डा. एसएन राय भी मौजूद थे।

Share

Check Also

शिक्षिकाओं केलिए एकदिवसीय विधिक जागरूकता प्रशिक्षण शिविर का आयोजन।

दरभंगा: नागरिक सेवा और कानूनी सेवा प्राप्त करना सभी नागरिक का संवैधानिक अधिकार है। सभी जरू…