Home Featured पोलियो सुपरवाईजरों के सहयोग से 4, 6, 8, 9 एवं 11 अक्टूबर को कराया जाएगा कोविड टीकाकरण।
October 3, 2021

पोलियो सुपरवाईजरों के सहयोग से 4, 6, 8, 9 एवं 11 अक्टूबर को कराया जाएगा कोविड टीकाकरण।

दरभंगा: बिहार सरकार द्वारा बिहार के सभी 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयुवर्ग के लाभार्थियों को कोविड-19 के टीकाकरण से अच्छादित करने हेतु 06 माह में 06 करोड़ का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। दरभंगा जिला के लिए भी 26 लाख का लक्ष्य निर्धारित है।

इसी को लेकर लक्ष्य की प्राप्ति हेतु दिनांक 04, 06 तथा 08, 09 एवं 11 अक्टूबर 2021 को दरभंगा के ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड 19 टीकाकरण के अभियान का आयोजन किया गया है ।

इस अभियान के आयोजन हेतु उपरोक्त वर्णित तिथि को आयोजित होने वाले अभियान का आयोजन पोलियो सुपरवाजर के क्षेत्र में किया जा रहा है। पोलियो टीम के द्वारा घर-घर अभियान के तहत कोविड टीका के दूसरे खुराक के ड्यू लाभार्थियों की पहचान कर ली गयी है। ऐसे सभी लाभार्थियों के घरों के दीवाल पर पोलियों मार्किंग के साथ चकोर निशान लगाया गया है।

इस अभियान में पोलियो सुपरवाईजर के प्रत्येक टीम के कार्य क्षेत्र में एक CVC – Covid Session Site लगाया जा रहा है। जिस क्षेत्र में अधिकतम कोविड टीका के दूसरे खुराक के ड्यू लाभार्थियों की पहचान की गई है, CVC वहीं लगाया जा रही है।

अभियान के आयोजन हेतु सूक्ष्म कार्ययोजना(माइक्रो प्लान) इस प्रकार तैयार की गयी है ताकि अधिक से अधिक संख्या में द्वितीय खुराक हेतु ड्यू लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण सुनिश्चित हो सके। इसके साथ ही यदि प्रथम खुराक के वंचित/छूटे हुए लाभार्थी आते/मिलते है तो उनका भी टीकाकरण कराया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक सुपरवाईजर के लिए संलग्न Micro Plan Format पर Planning कराया गया है।

इस अभियान के सफल संचालन हेतु टीकाकरण कार्य में लगाये जाने वाले नये सुपरवाईजर एवं टीकाकर्मी, पर्यवेक्षकों एवं verifier को अभियान के पूर्व प्रशिक्षित किया गया है।

पोलियो टीम के द्वारा बनाये गये ड्यू लाभार्थियों की सूची अभियान के सभी दिनों में मोविलाईजर के पास उपलब्ध रहेगा। सत्रों का आयोजन करते हुये प्रति सत्र कम से कम 200 लाभार्थियों को कोविड-19 टीका से आच्छादित किया जाएगा तथा इसके लिये पर्याप्त संख्या में ए.एन.एम./जी.एन.एम. एवं उनके साथ दो Verifier की व्यवस्था की गयी है।

इस अभियान के दौरान सत्र का आयोजन प्रातः 7:00 बजे प्रारम्भ किया जाएगा एवं सभी आच्छादित लाभार्थियों के टीकाकरण संबंधित विवरणी कोविन पोर्टल पर संध्या 6:00 बजे तक प्रविष्ट कर दिया जायगा।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…