Home Featured शोध छात्रों केलिए ऑनलाइन राष्ट्रीय कार्यशाला का शुभारंभ।
October 3, 2021

शोध छात्रों केलिए ऑनलाइन राष्ट्रीय कार्यशाला का शुभारंभ।

दरभंगा: रविवार को ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के पीजी संगीत एवं नाट्य विभाग में शोध छात्रों की ऑनलाइन राष्ट्रीय कार्यशाला की शुरुआत हुई। कार्यशाला के प्रथम दिन रविवार को कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने इसका उद्घाटन किया। उन्होंने शोध कार्यशाला में प्रस्तावित पांचों दिनों के विषय को उत्कृष्ट शोध कार्य के लिए महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने शोध की प्रविधि, विषय वस्तु का चयन, अंतर विषयों में शोध, तुलनात्मक शोध एवं सबसे प्रमुख मूल्य आधारित शोध के लिए छात्रों को प्रेरित किया।

पीजी संगीत एवं नाट्य विभाग द्वारा आयोजित इस आयोजन पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की। प्रति कुलपति प्रो. डॉली सिन्हा ने रिसर्च मेथाडोलॉजी, प्लेगेरिज्म एवं शोध से जुड़े अन्य तकनीकी पक्षों पर बारीकियों से विस्तार से चर्चा कर उद्देश्यपूर्ण शोध के प्रति जागृत किया। विषय विशेषज्ञ प्रो. सुधा सहगल, दयालबाग विश्वविद्यालय, आगरा ने ‘तुलनात्मक शोध की व्यापकता एवं विशेषता विषय पर विस्तार से विभिन्न विषयों का उदाहरण देकर व्यापक तरीके से विभिन्न आयामों को शोध छात्रों एवं अध्येताओं के बीच रखा। तुलनात्मक शोध से प्राप्त महत्वपूर्ण विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए करीब 25 शोध प्रारूप के नये विषयों को उल्लेखित किया।

आरंभ में संकायाध्यक्ष सह विभागाध्यक्ष प्रो. पुष्पम नारायण ने कुलपति, प्रति कुलपति, देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों से जुड़े प्राध्यापकों व लगभग दो सौ प्रतिभागियों का स्वागत और अभिनंदन किया। प्रो. लावण्य कीर्ति सिंह ‘काव्या ने सबों के प्रति आभार प्रकट किया। विभागीय शिक्षक डॉ. वेदप्रकाश, हेमेंद्र लाभ सहित अन्य शिक्षक भी उपस्थित रहे।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…