Home Featured दूसरे दिन भी जारी रही नर्सों की हड़ताल, प्रभावित हुई डीएमसीएच की स्वास्थ्य व्यवस्था।
1 week ago

दूसरे दिन भी जारी रही नर्सों की हड़ताल, प्रभावित हुई डीएमसीएच की स्वास्थ्य व्यवस्था।

दरभंगा: रविवार को हड़ताल के दूसरे दिन भी डीएमसीएच की नर्से अपनी मांगों पर अड़ी रही। इससे डीएमसीएच का न केवल कामकाजल प्रभावित हुआ है, बल्कि दूर दराज से आने वालों लोगों को भी वापस लौटना पड़ा है।

वेतन भुगतान समेत दस सूत्री मांगों के समर्थन में दूसरे दिन रविवार को भी दरभंगा मेडिकल कालेज, अस्पताल में नर्स व अन्य समकक्ष कर्मी हड़ताल पर रहे। बिहार नर्सेज यूनियन के आवाहन पर शनिवार सुबह सात बजे से सभी नर्स व अन्य डीएमसीएच अधीक्षक कार्यालय के समक्ष जमा हैं। दूसरे दिन रविवार को कर्मियों ने व्यवस्था के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और उग्र प्रदर्शन किया। मौके पर आयोजित धरना सभा को संबोधित करते हुए बिहार नर्सेज यूनियन दरभंगा के प्रदेश उपाध्यक्ष बृजकिशोर शर्मा ने कहा कि अगस्त 2020 में बहाली हुई थी। तीन माह का वेतन लंबित है।

लगभग 800 स्टाफ नर्सों को सितंबर माह का वेतन भी नहीं मिला है। त्योहार का वक्त होते हुए भी सरकार की तरफ से भुगतान से संबंधित समस्या का समाधान नहीं हुआ है। कोरोना काल में सरकार को अल्पाहार का 250 रुपया प्रतिदिन के हिसाब से देना था जो अभी तक दूसरे साल भी नहीं मिला। जबकि सरकार से अस्पताल प्रशासन को आवंटन मिल चुका है। लेकिन अस्पताल प्रशासन के द्वारा उसका भुगतान नहीं किया गया। बिहार में भी नर्सिंग सेवा में प्रमोशन दिए जाएं केंद्र सरकार के अनुरूप स्टाफ नर्स का पद नाम चेंज करके नर्सिंग ऑफिसर किया जाए। स्टाफ नर्स की सेवानिवृत्त की आयु सीमा 60 वर्ष से बढ़ाकर 67 वर्ष की जाए।

आंदोलनकारियों का कहना था कि चार सितंबर को भी हड़ताल किया गया। आंदोलन की सूचना पर प्रशासनिक अधिकारियों ने तीन दिनों का समय दिया। लेकिन, इन सभी मांगों को पूरा नहीं किया जा सका। इस स्थिति में सभी नर्स एक बार फिर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने को मजबूर हो गए।

संस्था की महामंत्री सुमन कुमारी से पूछने पर बताया कि अब हमारी स्टाफ नर्सेज आक्रोशित हो चुकी हैं। कुछ भी हो सकता है हम लोग 72 घंटे तक इंतजार किए हैं। हमारे धैर्य की सीमा खत्म हो चुकी है। अधीक्षक तीन दिनों से लापता है। धरना प्रदर्शन में बिहार नर्सेज यूनियन दरभंगा के प्रदेश उपाध्यक्ष ब्रजकिशोर शर्मा, महामंत्री सुमन कुमारी, अध्यक्ष पूनम कुमारी, संयुक्त महामंत्री धीरज कुमार मिश्रा और अभिषेक कश्यप के साथ समस्त स्टाफ नर्स उपस्थित थे।

 

Share

Check Also

शिक्षिकाओं केलिए एकदिवसीय विधिक जागरूकता प्रशिक्षण शिविर का आयोजन।

दरभंगा: नागरिक सेवा और कानूनी सेवा प्राप्त करना सभी नागरिक का संवैधानिक अधिकार है। सभी जरू…