Home Featured शराबबंदी में सूचना लीक होने से चौकीदारों – दफ़ादारो पर बढ़ा खतरा: संघ।
December 17, 2021

शराबबंदी में सूचना लीक होने से चौकीदारों – दफ़ादारो पर बढ़ा खतरा: संघ।

दरभंगा: बिहार राज्य दफादार चौकीदार पंचायत जिला इकाई दरभंगा और सीतामढ़ी की संयुक्त बैठक शुक्रवार को पोलो मैदान में दरभंगा जिलाध्यक्ष मनीष कुमार पासवान की अध्यक्षता में हुई। बैठक का संचालन जिला सचिव नवीन कुमार पासवान ने किया। वहीं , बैठक में मुख्य अतिथि के तौर पर राज्य सचिव डॉ संत सिंह मौके पर उपस्थित रहे।

बैठक को संबोधित करते हुए राज्य सचिव डॉ संत सिंह ने कहा कि बिहार सवर्ग चौकीदार नियमावली 2019 में संशोधन पर पूर्व की भांति दफेदार चौकीदार को डीएम के अधीन रहने देने की मांग की गई।

उन्होंने कहा कि शराबबंदी में दफादार चौकीदार का सोशल वर्क बढ़ गया है। दफेदार चौकीदार के द्वारा दी गई सूचना लीक होने से उनकी हत्या बढ़ गई है। चौकीदार का कार्य है सूचना देना। छापेमारी करना

Advertisement

और अपराधियों को पकड़ना पुलिस का कार्य है । चौकीदार द्वारा सूचना देने के उपरांत , सूचना लीक हो जाते हैं और वही पुलिस एवं शराब माफिया के गठजोड़ के कारण छापेमारी नहीं होती है लेकिन गाज दफादार एवं चौकीदारों पर गिरता है। दफादार चौकीदार की सूचनाएं को गुप्त रखने की संतोषजनक पद्धति विकसित करने की मांग की गई ।

बैठक में चौकीदारों को पर्याप्त सुरक्षा देने की मांग की गई और दफेदार चौकीदार को एसीपी का लाभ देने की मांग करते हुए कहा कि 30 वर्ष के बाद भी इनका लाभ दफादार चौकीदार को नहीं मिल पाया है । वित्तीय वर्ष 2021-22 के वर्दी का भुगतान नहीं किया गया । वर्ष 1990 से 5 मार्च 2014 के पूर्व सेवानिवृत्त दफादार चौकीदार के श्रमिकों को बहाल करने की मांग की गई ।

उन्होंने बताया कि 21 एवं 22 दिसंबर को पटना में आयोजित धरना प्रदर्शन को सफल बनाने के लिए पटना की रैली में सभी दफादार चौकीदारों को भाग लेने का आवाहन किया गया।

बैठक में जिला उपाध्यक्ष अविनाश कुमार रोशन, जिला कोषाध्यक्ष अवधेश कुमार पासवान, रामबाबू पासवान, रोहित दास, अरुण विजय पासवान, ललन कुमार पासवान, योशोधर पासवान, गणेश पासवान, सुखानंद राय भी थे ।

Share

Check Also

पीएम मोदी विकास के पर्याय, देश की जनता करती है अटूट विश्वास : गोपाल जी ठाकुर।

विकसित दरभंगा सहित विकसित राष्ट्र का संकल्प पूरा होकर रहेगा, उक्त बातें दरभंगा सांसद सह भा…