Home Featured अंतर महाविद्यालय कराटे प्रतियोगिता का शुभारंभ।
December 18, 2021

अंतर महाविद्यालय कराटे प्रतियोगिता का शुभारंभ।

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के खेल विभाग की ओर से शनिवार को केएस कॉलेज में अंतर महाविद्यालय कराटे प्रतियोगिता 2021-22 (पुरुष एवं महिला) का शुभारंभ किया गया। प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय के 22 कॉलेजों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य डॉ. अशोक कुमार ने की। उद्घाटन करते हुए लनामि विवि के कुलानुशासक, खेल पदाधिकारी एवं मुख्य अतिथि प्रो. डॉ. अजय नाथ झा ने कहा कि आज के आधुनिक युग में शिक्षा के साथ-साथ खेल का भी महत्वपूर्ण स्थान है। खेल के माध्यम से भी हम विभिन्न उच्च पदों पर आसीन हो सकते हैं। अत: हमें शिक्षा के साथ-साथ खेल की महत्ता को भी जानने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कराटे भारत के लिए नया खेल है, लेकिन यह प्रतियोगिता के अतिरिक्त पुरुष और महिला की आत्मरक्षा के लिए एक आवश्यक पहलू है। नई पीढ़ी को इस खेल से पूर्ण अवगत होना चाहिए।

Advertisement

प्रधानाचार्य डॉ. अशोक कुमार ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि प्रतियोगिता राज्य के चुनिंदा रेफरी, जज व विवि द्वारा चुने गए चयन समिति के मेंबरों के देखरेख में की जा रही है। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार सिंह ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत फिट इंडिया फ्रीडम रन एवं आजादी के 75 वर्ष के अवसर पर इस तरह का आयोजन स्वागत योग्य कदम है। एक व्यक्ति के फिट रहने से समाज फिट होता है और समाज के फिट रहने से देश फिट होता है।

Advertisement

खेल विभागाध्यक्ष व कॉलेज की खेल पदाधिकारी डॉ. रश्मि शिखा ने मंच संचालन करते हुए कहा कि कराटे नया खेल होने के बावजूद काफी लोकप्रिय हो गया है। यही कारण है कि विभिन्न महाविद्यालयों से भारी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया है।

आइक्यूएसी के कोऑर्डिनेटर डॉ. राकेश रंजन सिन्हा ने खेल गतिविधि के लिए एवं नैक मूल्यांकन में अच्छे अंक लाने के लिए इस तरह के आयोजन को स्वागत योग्य बताया।मौके पर लनामि विवि के खेल तकनीकी सहायक मनीष राज, डॉ. रामअवतार प्रसाद, डॉ. अभिन्न श्रीवास्तव, डॉ. शांभवी, डॉ. अनुराधा प्रसाद, डॉ. संजीत कामत, कर्मचारी संघ के नेता हर्षवर्धन सिंह, विनोद कुमार सिंह, मिल्लत कॉलेज के खेल पदाधिकारी डॉ. जोहा सिद्दीकी के साथ महाविद्यालय के सभी शिक्षक और कर्मचारी उपस्थित थे। कॉमर्स विभागाध्यक्ष डॉ. अभिन्न श्रीवास्तव ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Share

Check Also

स्थानांतरण पर एडीजे प्रथम अविनाश कुमार को दी गई विदाई।

दरभंगा: व्यवहार न्यायालय बेनीपुर परिसर में प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अविनाश कुमार …