Home Featured खाद की कालाबाजारी रोकने के लिए जिलाधिकारी ने धावा दल गठन करने का दिया निर्देश।
January 14, 2022

खाद की कालाबाजारी रोकने के लिए जिलाधिकारी ने धावा दल गठन करने का दिया निर्देश।

दरभंगा: डीएम राजीव रौशन की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में कृषि टास्क फोर्स की बैठक की गयी। इसमें डीएम ने जिले में जीरो टॉलरेन्स नीति के तहत उर्वरक की बिक्री उचित मूल्य पर कराने के लिए धावा दल का गठन करने का निर्देश दिया।

प्राप्त निर्देश के आलोक में जिला कृषि पदाधिकारी ने धावा दल का गठन किया। इसमें अनुमंडल कृषि पदाधिकारी, सदर (मो. 9431818775), सहायक निदेशक (पौधा संरक्षण, मो. 9341070397) एवं सहायक निदेशक (रसायन), मिट्टी जांच प्रयोगशाला (मो. 8859119470) को शामिल किया गया है। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि अगर किसी किसान को निर्धारित मूल्य से अधिक में उर्वरक मिलता है तो उपरोक्त धावा दल के सदस्य के दिये गये फोन नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा कि जिले में उर्वरक उपलब्ध है। डीएम के निर्देश के आलोक में जिले में अतिवृष्टि एवं बाढ़ से प्रतिवर्ष जलजमाव के कारण खेती योग्य भूमि पर फसल प्रभावित होती है, इसके लिए विभिन्न प्रखंडों व पंचायतों में प्रभावित स्थल चिन्हित करते हुए जल निस्सरण विभाग को सूचना उपलब्ध कराने का निर्देश सभी संबंधित पदाधिकारी को दिया गया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा के क्रम में उन्होंने योजना में लंबित आवेदनों को कृषि समन्वयक, सीओ, अपर समाहर्ता को सात दिनों के अन्दर निष्पादन करने का निर्देश दिया।

Advertisement

कृषि इनपुट अनुदान योजना की समीक्षा के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि खरीफ मौसम में हुई अत्यधिक बाढ़ व वर्षा के कारण फसल क्षति के लिए कृषि इनपुट अनुदान योजना के तहत जिले में कुल 1,17,740 आवेदन प्राप्त हुए हैं। प्राप्त आवेदनों का सत्यापन कृषि समन्वयकों द्वारा किया जा रहा है। अभी तक कुल 54,151 आवेदनों का सत्यापन किया गया है।

Advertisement

इनमें से 10,058 किसानों के खाते में कुल 3,54,49,910 रुपये विभाग द्वारा भेजे जा चुके हैं। डीएम ने शेष आवेदनों का निष्पादन चार दिनों के अन्दर करने का निर्देश दिया। डीएम ने जिले में मौसम अनुकूल खेती कराने के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक व उन्नतशील किसानों के साथ बैठक कर समयानुसार बीजों के प्रभेद का चयन कर एक फसल मौसम पहले मांग करने का निर्देश दिया।

Advertisement

मिट्टीकरण जांच की समीक्षा में बताया गया कि जिले में मिट्टी नमूना संग्रह लक्ष्य 9800 के विरुद्ध 8542 मिट्टी नमूना प्राप्त हुए हैं जिनमें सिर्फ 1524 नमूना विश्लेषित कर 915 मृदा कार्ड वितरित किया गया है। कम उपलब्धि पर डीएम ने असंतोष व्यक्त किया। बैठक में बताया गया कि सूक्ष्म सिंचाई अन्तर्गत ड्रीप एवं ्प्रिरंक्लर का अधिष्ठापन करने के लिए निर्धारित लक्ष्य 287.28 एकड़ के विरुद्ध सिर्फ 18.175 एकड़ किया गया है।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…