Home Featured सिलाई प्रशिक्षण, दलित, पिछड़े और अल्पसंख्यक क्षेत्र में सिद्ध होगा मील का पत्थर : डॉ० चौरसिया।
January 15, 2022

सिलाई प्रशिक्षण, दलित, पिछड़े और अल्पसंख्यक क्षेत्र में सिद्ध होगा मील का पत्थर : डॉ० चौरसिया।

दरभंगा: सीएम कॉलेज के इग्नू अध्ययन केन्द्र एवं डॉ० प्रभात दास फाउंडेशन द्वारा पूर्व में 60 दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त कर दलित, पिछड़े व अल्पसंख्यक बाहुल्य बाजितपुर की महिलाओं ने कोरोना संकटकाल में हस्तनिर्मित सस्ते मास्क बनाकर शनिवार को डॉ० अंबेडकर मॉडल विद्यालय बाजितपुर के प्रांगण में प्रदर्शनी लगाकर बिक्री की शुरुआत की।

प्रदर्शनी में विश्वनाथ झा, डॉ० आरएन चौरसिया, डॉ० अंजू कुमारी व राज कुमार आदि ने 250 से अधिक मास्क खरीदें।

प्रदर्शनी का शुभारंभ करते हुए महाविद्यालय के पूर्व प्रधानाचार्य प्रो० विश्वनाथ झा ने सिलाई- कटाई का प्रशिक्षण प्राप्त कर महिलाओं ने बहुमुखी विकास की दिशा में एक सार्थक प्रयास किया है। बाजितपुर की महिलाएं महात्मा गांधी व बाबा साहब डॉ० अंबेडकर के सपनों को साकार कर रही हैं। यह प्रयास फलदार वृक्ष की तरह आर्थिक दृष्टिकोण से भी परिवार के लिए संबल प्रदान करता रहेगा। हमारा संकल्प है कि हम प्रतिदिन दो- चार कदम आगे बढ़ते ही रहेंगे। उन्होंने महिलाओं को बधाई एवं शुभकामना देते हुए विभिन्न महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों एवं विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से अपील की कि वे अपने संस्थान के लिए यहां से मास्क खरीद कर गरीब महिलाओं का हौसला अफजाई करें।

Advertisement

कोयलास्थान हाई स्कूल की शिक्षिका डॉ० अंजू कुमारी ने कहा कि स्वरोजगार से महिलाएं आत्मविश्वासी व आत्मनिर्भर बन दूसरों की प्रेरणा स्रोत सिद्ध होगी। उन्होंने मास्क बनाने को सफलता की प्रथम सीढ़ी बताते हुए महिलाओं से अपने को और अधिक योग्य बनाकर रुमाल, टेबल क्लॉथ के साथ ही बच्चों, महिलाओं एवं पुरुषों के लिए भी कपड़े तैयार करने का आह्वान किया।

Advertisement

इग्नू के समन्वयक डॉ० आरएन चौरसिया ने कहा कि 60 दिनों का सिलाई- कटाई का प्रशिक्षण दलित, पिछड़े और अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। इससे न केवल महिलाओं की आय बढ़ेगी, बल्कि परिवार में खुशहाली आएगी तथा समाज का विकास भी होगा।

डॉ० अंबेडकर युवा केन्द्र,दरभंगा के अध्यक्ष विजय कुमार पासवान ने कहा कि सीएम कॉलेज तथा डॉ० प्रभात दास फाउंडेशन का यह सार्थक एवं जनोपयोगी कार्यक्रम है, जिसका परिणाम सुखद एवं प्रेरक सिद्ध हो रहा है।

Advertisement

सिलाई कटाई प्रशिक्षण केंद्र की संयोजिका डॉ० प्रेम कुमारी ने कहा कि मास्क तैयार कर महिलाएं आर्थिक लाभ उठा रही हैं। केंद्र में कोरोना नियमों का पालन करते हुए महिलाएं कार्य कर रही हैं। मास्क की कीमत 10 से 50 रु.के बीच रखी गई है। प्रदर्शनी के पहले ही दिन आज 2500 रुपए के मास्कों का बिक्री हुआ है।

Advertisement

प्रशिक्षितों में शिवानी कुमारी, रिंकी देवी, प्रियंका देवी, अमृता देवी, आरती देवी, सादिया खातून, साहिबा खातून, मनीषा खातून, विभा कुमारी, शहनाज, साहिबा परवीन, अमेरिका देवी, नेमत परवीन, सकीना परवीन, शमा परवीन, यासमीन परवीन, लक्ष्मी कुमारी, सीमा देवी, रोशन खातून तथा राजकुमारी देवी शामिल है।

Advertisement

प्रदर्शनी में डॉ० अंबेडकर मॉडल स्कूल के निदेशक एवं पूर्व एसआई उमाशंकर पासवान, फाउंडेशन के सक्रिय सदस्य राजकुमार गणेशन, स्वयंसेवक अमरजीत कुमार, सीएम कॉलेज के सुरेश पासवान व त्रिलोकनाथ चौधरी तथा स्थानीय स्वयंसेवक आशीष पासवान आदि ने सक्रिय सहयोग किया।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…