Home Featured ग्रामीणों द्वारा सामूहिक रूप से तीन दिवसीय भुइयां पूजा का किया गया आयोजन। 
January 21, 2022

ग्रामीणों द्वारा सामूहिक रूप से तीन दिवसीय भुइयां पूजा का किया गया आयोजन। 

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: अनादिकाल से मिथिला ऋषियों, मुनियों, तपस्वियों एवं वीरों की भूमि रही है। देवी देवताओं के अलावा कई जातियों के अलग अलग लोक देवता की पूजा भी इस भूमि पर होती है। इन्ही में से एक हैं भुइयां बाबा। इनका काल 14वीं शताब्दी में बताया गया है।

भुईंया बाबा की पूजा विशेषकर किसान एवं पशुपालक करते हैं। ऐसी लोकोक्ति है कि महावीर प्रतापी भुइयां बाबा ने बाघों से पशुओं की रक्षा की थी। इनकी पूजा से पशु स्वस्थ एवं पशुपालक खुशहाल रहते हैं।

Advertisement

इसी कड़ी में जिले के बहादुरपुर प्रखंड के उघड़ा पंचायत के पनसिहा गांव में तीन दिवसीय भुइयां बाबा की पूजा कब बड़ी धूम धाम से आयोजन किया गया। गुरुवार को शुरू हुए इस तीन दिवसीय पूजा आयोजन में शुक्रवार को मुख्य पूजा हुई। शनिवार को इसका विसर्जन होगा।

इस पूजा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उघड़ा पंचायत के पंचायत समिति सदस्य गंगा प्रसाद साहू ने बताया कि करीब तीस वर्षों बाद इलाके के लोगों द्वारा इस पूजा का आयोजन गुरुवार से ही शुरू किया गया। पूजा के प्रथम दिन रात्रि जागरण एवं ग्राम बंधन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वहीं शुक्रवार को बड़ी धूम धाम से दूर दराज से आए भगतों द्वारा भुइयां बाबा का आह्वान एवं हवन किया गया। साथ ही शनिवार को सूर्य अर्घ्य के साथ तीन दिवसीय पूजा का समापन हो जायेगा।

Advertisement

पूजा के आयोजन में भिखारी यादव, फुलेश यादव, जयराम यादव, कमलेश यादव एवं संजय दास आदि की भूमिका प्रमुख रही।

Share

Check Also

भीषण गर्मी को देखते हुए मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा की गई प्याऊ की व्यवस्था।

दरभंगा: भीषण गर्मी के साथ चिलचिलाती एवं धूप वाली गर्म हवाओं का असर सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाक…