Home Featured विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने किया मंडल कारा का निरीक्षण।
January 28, 2022

विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने किया मंडल कारा का निरीक्षण।

दरभंगा: जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश जावेद आलम ने शुक्रवार को दरभंगा मंडल कारा का निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में उन्होंने बंदियों को मिलने वाले भोजन के संबंध में कारा प्रशासन से जानकारी मांगी। उन्होंने आज मिलने वाले खाना के संबंध में जानकारी मांगी तो कारा प्रसाशन की ओर से कोई समुचित जवाब नही मिल पाया, जिसपर श्री आलम ने कारा के बड़ा बाबू को आवश्यक निर्देश दिया।

श्री आलम ने बंदियों को समुचित खाना उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बंदी को भी आम नागरिक के तरह जीने का अधिकार है, उन्हें सभी प्रकार की सुविधा मुहैया कराना कारा प्रशासन का कर्तव्य है।

श्री आलम ने कारा में बंद कैदियों का हालचाल जाना। कारा के अंदर बने वार्डों का निरीक्षण किया। वहां उन्होंने विचाराधीन बंदियों को जिला विधिक सेवा प्राधिकार से मिलने वाले लाभ से अवगत कराया। वार्ड में बंद विचाराधीन बंदियों के उम्र से संबंधित जानकारी ली।

Advertisement

श्री आलम कारा में पुरुष और महिला वार्ड में जाकर विचाराधीन कैदियों के रहन- सहन आदि का जानकारी लिया। उन्होने बंदियों से मिलकर उसका हाल जाना। उन्होंने कारा में स्थित रसोई घर का निरीक्षण किया। वे कारा के अंदर अस्पताल में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी लेने पहुंचे तो वहां निरीक्षण के समय चिकित्सक उपस्थित नही थे, जिसपर श्री आलम ने नाराजगी जाहिर की तथा उन्होंने कारा कर्मी को आवश्यक निर्देश दिया।

श्री आलम ने बताया कि कारा में बंद आर्थिक रूप से कमजोर विचाराधीन बंदियों को जिला विधिक सेवा प्राधिकार की ओर से निःशुल्क अधिवक्ता उपलब्ध कराए जाते है जिससे उन्हें न्याय मिलने में कोई दिक्कत ना हो। उन्होंने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार गरीब और असहाय लोगों को कानूनी सहायता उपलब्ध कराने के लिए तत्पर है।

निरीक्षण के क्रम में उनके साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकार के पैनल अधिवक्ता विष्णु कांत चौधरी, कारा कर्मी मदन कुमार सिन्हा, प्राधिकार कर्मी मुन्ना दास, इम्मामुद्दीन, रमेश पासवान, बासुकी कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Share

Check Also

भीषण गर्मी को देखते हुए मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा की गई प्याऊ की व्यवस्था।

दरभंगा: भीषण गर्मी के साथ चिलचिलाती एवं धूप वाली गर्म हवाओं का असर सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाक…