Home Featured सांसद ने किया रोहाड़ उप डाकघर का शुभारंभ।
January 28, 2022

सांसद ने किया रोहाड़ उप डाकघर का शुभारंभ।

दरभंगा: शुक्रवार को दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर ने बिरौल प्रखंड अंतर्गत रोहार गांव में उप डाकघर का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि अब तक यह डाकघर एक शाखा डाकघर के रूप में कार्य कर रहा था लेकिन अब डाक विभाग, भारत सरकार ने इसका उन्नयन कर इसे उप डाकघर का दर्जा प्रदान किया है।

सांसद श्री ठाकुर ने कहा कि एक शाखा डाकघर से उप डाकघर में उन्नयन हो जाने से आम लोगों उप डाकघर संबंधी कार्यों के लिए अब बेनीपुर और बिरौल नहीं जाना पड़ेगा, उन्हें अब सारी सुविधाएं रोहाड़ उप डाकघर में मिलेगी। उन्होंने कहा कि रोहाड़ में उप डाकघर हो जाने से लोगों घर के नजीदक में उत्कृष्ट सेवा का लाभ मिलेगा तथा उनके समय व धन दोनों की बचत होगी।

Advertisement

सांसद श्री ठाकुर ने कहा कि रोहाड़ उप डाकघर 9 अन्य शाखा डाकघर यथा कोर्थु, नारी, भवानीपुर, शिवनगर घाट, कहुवा जगदीशपुर, रुचि घाट, आशी, दक्षिण कसरौर और निसिहारा के लेखा कार्यालय के रूप में कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में दरभंगा प्रमंडल अपने सभी डाकघर को सीबीएस(CBS) सुविधा से जोड़ चुका है, जो कि आम लोगों की सुविधा के हिसाब से एक बहुत ही मत्वपूर्ण एवं उत्तम उपलब्धि है। सांसद ने इसके लिए मोदी सरकार के प्रति आभार व्यक्त करते हुए, निदेशक डाक सेवाएं, डाक अधीक्षक सहित सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को साधुवाद दिया।

सांसद ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान डाक विभाग, दरभंगा प्रमंडल का कार्य अति प्रशंसनीय रहा, इस क्रम में क्वारंटाइन केंद्रों पर जाकर आम लोगों आईपीपीबी खाता खोला गया, लॉकडाउन अवधि में घर-घर जाकर आधार के माध्यम से राशि का भुगतान किया गया।

Advertisement

उन्होंने कहा कि बेटियों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा चलाए गए विशेष पहल सुकन्या समृद्धि खाता खोलने के क्रम दरभंगा प्रमंडल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, इसके साथ साथ आम जन की जीवन जोखिम से संबंधित वित्तिय सुरक्षा के क्रम में डाक जीवन बीमा एवं ग्रामीण डाक जीवन बीमा को जन जन तक पहुँचाया है।

Advertisement

श्री ठाकुर ने कहा कि दरभंगा डाक प्रमंडल ने बीते समय में कई तरह के नए नए पहल यथा- बेटी और पौधों के बीच अनोखे समरसता को दर्शाते हुए सुकन्या वाटिका की स्थापना, डाक जीवन वाटिका का निर्माण, विशेष ग्राहक सहायता केंद्र आदि किये गए है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देते हुए मखाना का देश भर में ऑनलाइन बिक्री हेतु पहल करना तथा आत्मनिर्भर भारत को आगे बढ़ाते हुए खादी मास्क, गमछा, रुमाल, सैनिटाइजर आम लोगों के बीच उपलब्ध कराया जा रहा है।

सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गांव, गरीब व सुदूर क्षेत्र के विकास के लिए प्रयत्नशील रहते है, रोहाड़ उप डाकघर उसका एक लघु उदाहरण है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी एवं विभागीय मंत्री अश्विनी वैष्णव के नेतृत्व में उप डाकघर के माध्यम से आम जन सेवा एवं कल्याणकारी योजनाओं को आम लोगों के घर- घर तक पहुँचाया जा रहा है।

मौके पर मौजूद उत्तरी क्षेत्र डाक विभाग के निदेशक शंकर प्रसाद ने कहा कि दरभंगा सांसद गोपाल जी ठाकुर के अथक प्रयास का परिणाम है कि उत्तर बिहार में एक मात्र नए उपडाकघर के रूप में रोहाड़ का उन्नयन किया गया है।

कार्यक्रम में सांसद के साथ निदेशक डाक सेवाएं(उत्तरी क्षेत्र) शंकर प्रसाद, दरभंगा प्रमंडल के डाक अधीक्षक उमेश चन्द्र प्रसाद, विद्यानन्द सरस्वती, स्थानीय मुखिया पृथ्वी चंद्र यादव, पंचायत समिति रामाकांत महतो, पवन मिश्र, टून्ना मिश्र, सरोज मिश्र, फुले यादव, अशोक झा, रमण जी पाण्डेय, पंकज सिंह, विरेन्द्र सिंह, प्रभात झा, कमलविनोद झा सहित सभी विभागीय अधिकारी व कर्मचारी एवं स्थानीय गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Share

Check Also

भीषण गर्मी को देखते हुए मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा की गई प्याऊ की व्यवस्था।

दरभंगा: भीषण गर्मी के साथ चिलचिलाती एवं धूप वाली गर्म हवाओं का असर सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाक…