Home Featured 20 फरवरी को आयोजित होगा ओमेगा टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन, एक फरवरी से रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ।
January 31, 2022

20 फरवरी को आयोजित होगा ओमेगा टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन, एक फरवरी से रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ।

दरभंगा: पूर्व के समय में प्रत्येक गुरुकुल अपनी विशेषता के लिए प्रसिद्ध हुआ था। कोई धनुर्विद्या सिखाने में कुशल था तो कोई वैदिक ज्ञान देने में। कोई अस्त्र-शस्त्र सिखाने में तो कोई ज्योतिष और खगोल विज्ञान में दक्ष था। जैसा कि लगातार इंजीनियरिंग और मेडिकल में रिजल्ट देकर मिथिला में अपना अमिट छाप शहर के मिर्जापुर स्थित संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर प्रारम्भ से हीं आईआईटी – जेईई एडवांस्ड व नीट के परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ रिजल्ट देकर साबित किया है साथ हीं वर्ष 2021 में आईआईटी – जेईई एडवांस्ड व नीट के परीक्षा में बिहार में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के बाद 2022 में मिथिलांचल के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को ढूंढने के लिए ओमेगा टैलेंट सर्च इग्जामनेंशन (OTSE- 2022) का आयोजन 20 फरवरी 2022 (रविवार) को किया जा रहा है।

उपरोक्त बातें सोमवार को शहर के मिर्जापुर अवस्थित ओमेगा स्टडी सेंटर के डायरेक्टर सुमन कुमार ठाकुर ने कहीं। वे सोमवार को ओमेगा टैलेंट सर्च एग्जाम 2022 के सम्बंध में मीडिया को जानकारी दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि इस एग्जाम में 6ठी कक्षा से 11वीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को अपने आगे की पढाई नि:शुल्क करने और ढेरों अन्य पुरस्कार जीतने का बेहतर मौका संस्थान के द्वारा दिया जा रहा है। प्रति वर्ष संस्थान से बड़ी संख्या में छात्र -छात्राएं परीक्षा में सफल होकर इसका लाभ ले चुकें हैं।

वहीं इस सम्बन्ध में संयुक्त रुप से जानकारी देते हुए संस्थान के एमडी सुमित कुमार चौबे ने बताया कि बड़े महानगरों एवं कोटा आदि जैसे जगहों की तरह आधुनिक सुविधाओं के साथ बेस्ट फेकल्टी टीम के

Advertisement

द्वारा मिथिलांचल के छात्र छात्राओं को दरभंगा में हीं रहकर तैयारी के लिए ओमेगा स्टडी सेंटर हमेशा से सबसे बेहतर विकल्प रहा है। विगत वर्षों के आईआईटी, मेडिकल, बोर्ड व ओलिंपियाड का परिणाम भी इसका प्रमाण है कि हमने कठिन परिश्रम एवं सटीक रणनीति के बदौलत साल-दर-साल सर्वश्रेष्ठ रिजल्ट दिए हैं।

OTSE – 2022 स्कॉलरशिप टेस्ट के सम्बंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस टेस्ट का आयोजन संस्थान के परिसर में ही किया जाएगा तथा इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ कर दिया गया है जो पूरी तरह नि:शुल्क है। 6ठी कक्षा से 11वीं कक्षा के ही छात्र-छात्राएँ परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उन्हें अपनी तैयारी परखने का इसमें उत्तम मौका मिलेगा क्योंकि बोर्ड पैटर्न पाठ्यक्रम पर ही टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है।

पुरस्कारों के सम्बंध में संस्थान ने जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि प्रथम पुरस्कार के रूप में साइकिल और +2 की पढाई संस्थान में निःशुल्क करवाया जायेगा। दूसरे और तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले को घड़ी और टूयूशन फी में 100% स्कॉलरशिप। चौथे से दसवें स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को टूयुशन फी मे 70% स्कॉलरशीप, वहीं 11 से 25वीं रैंक लाने वाले बच्चे को टूयुशन फी में 50% स्कॉलरशीप दी जाएगी।

ओमेगा टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन के सम्बंध में बताते हुए एमडी श्री चौबे ने बताया कि प्रथम रैंक प्राप्त करने वाले वर्ग 11वीं के विद्यार्थी के लिए ओमेगा द्वारा सौ प्रतिशत स्कॉलरशिप दिया जाएगा। फीस पूरी तरह से माफ होने के साथ साथ उनका रहना-खाना एवं किताबें भी पूरी तरह नि:शुल्क होंगी।

उन्होंने बताया लगातार ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने मिथिला ही नहीं पूरे बिहार का नाम रौशन किया हैं। जेईई मेंस व एडवांस, मेडिकल, 12वीं बोर्ड एवं दसवीं बोर्ड में बेहतर रिजल्ट के साथ-साथ साइंस और मैथ ओलंपियाड में प्रदेश में प्रथम रैंक हासिल कर संस्थान का नाम रौशन किया है। विगत कुछ ही वर्षों में संस्थान के सैकड़ों विद्यार्थियों ने देश के टॉप आईआईटी कॉलेजों एवं मेडिकल कॉलेजो के साथ साथ देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में अपना चयन करवाकर संस्थान की श्रेष्ठता को साबित किया है। साथ ही जिला के लगभग सभी सीबीएसई और आईसीएसई स्कूलों में भी ओमेगा के ही बच्चों ने अपना दबदबा पिछले कई सालों से कायम रखा है।

Share

Check Also

नरेंद्र मोदी का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना तय: चिराग पासवान।

दरभंगा: वर्तमान सांसद सह एनडीए के लोकसभा प्रत्याशी गोपालजी ठाकुर के पक्ष मे लोजपा (रा) के …