Home Featured जिलाधिकारी ने की मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना की समीक्षा।
February 28, 2022

जिलाधिकारी ने की मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना की समीक्षा।

दरभंगा: जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में सोमवार को उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र के माध्यम से चलायी जा रही मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री निश्चय स्वंय सहायता भत्ता योजना एवं कुशल युवा प्रोग्राम की समीक्षा हुई।

जिलाधिकारी ने मार्च महीने में इस योजना के तहत आवेदनों की संख्या बढ़ाकर 10 हजार करने का लक्ष्य जिला प्रबंधक, डीआरसीसी विकास कुमार को दिया। उन्होंने डीपीओ, शिक्षा को लंबित आवेदनों का निपटारा मार्च में करने का निर्देश दिया। बैठक में बताया गया कि 400 आवेदन निपटारे के लिए लम्बित हैं। डीएम ने कहा कि डीआरसीसी में अधिक से अधिक आवेदन की प्राप्ति हो, प्राप्त आवेदनों का शत-प्रतिशत निपटारा हो। साथ ही वित्त निगम से स्वीकृति दिलायी जाए एवं विद्यार्थियों को ससमय ऋण का भुगतान कराया जाए।

Advertisement

मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले का लक्ष्य एक लाख 32 हजार 706 दिया गया था, जिनमें से 11 हजार 756 इंटर पास 20 से 25 वर्ष तक के बेरोजगार युवकों को मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत दो वर्षों तक एक-एक हजार रुपये प्रतिमाह के दर से 24-24 हजार रूपये उपलब्ध कराये गये हैं। डीएम ने इतनी कम उपलब्धि पर नाराजगी व्यक्त करते हुए इन योजनाओं के प्रति विद्यार्थियों एवं बेरोजगार युवक-युवतियों में जागरूकता लाने को व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश जिला योजना पदाधिकारी को दिया। कुशल युवा प्रोग्राम में भी जिले की स्थिति अच्छी नहीं पायी गयी। डीएम ने डीआरसीसी के सभी संबंधित सहायक प्रबंधकों को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि एक माह के अन्दर इस कार्यक्रम में प्रगति नहीं होती है तो फिर आपकी सेवा का विस्तार आगे से नहीं की जाएगी।

Share

Check Also

धर्म के आधार पर किसी भी कीमत पर मुसलमानों को नहीं मिलेगा आरक्षण : मोदी

दरभंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दरभंगा राज परिसर के इंद्र भवन मैदान में चुनावी सभा को…