Home Featured जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा प्रशिक्षण सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन।
February 28, 2022

जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा प्रशिक्षण सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन।

दरभंगा: जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा कुशेश्वरस्थान थाना परिसर में पुलिस पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ बाल संरक्षण के मुद्दों पर प्रशिक्षण व जागरूकता कार्यक्रम किया गया।
जिसमें किशोर न्याय अधिनियम, 2015 तथा बिहार किशोर न्याय  नियमावली, 2017 के तहत बच्चो के संरक्षण से संबंधित विस्तृत चर्चा की गई।

इस अवसर पर बाल संरक्षण पदाधिकारी पंकज कुमार सिन्हा ने  ज़िले में संचालित विभिन योजनाओं यथा- परवरिश, प्रयोजन योजना,

Advertisement

बाल सहायता योजना, आदि के साथ-साथ विशेष किशोर पुलिस इकाई, जनप्रतिनिधि, आम जन की बाल संरक्षण में भूमिका पर प्रकाश डाला।
उन्होंने बताया कि जिले में अनाथ बेसहारा बच्चो, HIV/एड्स से संबंधित माता/पिता व उनके बच्चे व कुष्ठ रोग से पीड़ित माता/पिता के बच्चों को परवरिश योजना की लाभ दी जाती है।

इसके साथ ही बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष बीरेंद्र कुमार ने बताया कि जिले में देख-रेख व संरक्षण की जरूरतमंद बच्चों के मामलों को CWC के द्वारा निष्पादित किया जाता है।
जागरूकता कार्यक्रम में उपस्थित चाइल्ड लाइन के ज़िला को-ऑर्डिनेटर रविन्द्र कुमार के द्वारा बताया गया कि कोई भी जरूरतमंद बच्चे की सूचना चाइल्डलाइन के टॉल फ्री -1098 पे सूचना दें।
जागरूकता कार्यक्रम में दत्तक ग्रहण के समन्वयक त्रिभुवन मिश्र के द्वारा बताया गया कि कोई भी बच्चा कानून रूप से ही गोद ले व गोद लेने की पूरी प्रकिर्या बताई गई। धन्यवाद ज्ञापन थाना प्रभारी भगवान सिंह द्वारा किया गया।

Share

Check Also

धर्म के आधार पर किसी भी कीमत पर मुसलमानों को नहीं मिलेगा आरक्षण : मोदी

दरभंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दरभंगा राज परिसर के इंद्र भवन मैदान में चुनावी सभा को…