Home Featured पंडासमाज के प्रतिनिधियों ने अपनी मांगों को लेकर डीएम के समक्ष दिया धरना।
June 7, 2022

पंडासमाज के प्रतिनिधियों ने अपनी मांगों को लेकर डीएम के समक्ष दिया धरना।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: कुशेश्वरस्थान में बाबा कुशेश्वर के मंदिर में पूजा पाठ एवं आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा करके कई पुश्तों से जीवनयापन करने वाले पंडों केलिए अब उनके अस्तित्व पर संकट आ गया है। खासकर न्यास बोर्ड द्वारा कमान।संभालने के बाद उनके साथ भेदभाव एवं प्रताड़ना का गम्भीर आरोप पंडा संघ द्वारा लगातार लगाया जा रहा। इन्ही समस्याओं को लेकर करीब दो माह पूर्व इनलोगों ने शिवगंगा घाट पर अनशन किया था। बिरौल एसडीओ एवं डीएसपी के आश्वासन पर आंदोलन समाप्त किया गया था। पर दो माह बीत जाने पर भी कोई कारवाई नही होने और उल्टे समस्या बढ़ जाने का आरोप लगाते हुए पंडों ने मंगलवार को जिलाधिकारी के समक्ष पोलो मैदान अवस्थित धरनास्थल पर एकदिवसीय धरना दिया।

Advertisement

पंडासमाज के प्रतिनिधियों द्वारा समहरणालय स्थित धरनास्थल पर कुशेश्वरस्थान के पंडा ऋषि झा की अध्यक्षता में एकदिवसीय सत्याग्रह आन्दोलन सह धरना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रमुखता से सर्वहित में न्यास समिति के पदाधिकारियों, सदस्यों एवं कर्मियों का चयन उच्च स्तरीय जांच करने बाद स्वच्छ छवि के लोगों को चयनित करने की मांग की गयी। न्यास समिति को अनियमितता से संचालन करनेवाले सदस्य, सचिव एवं कर्मी उनके भाई तथा जनमत के विरुद्ध बने उपाध्यक्ष बाबूकांत झा को न्यास समिति से अबिलम्ब निष्कासित करने, न्यास समिति कुशेश्वरस्थान का आय व्यय को पारदर्शी किये जाने तथा भ्रष्टाचार मुक्त करने की मांग की गयी।

Advertisement

इसके अलावा 24 घण्टे सीसीटीवी कैमरा की निगरानी रहने के वाबजूद निरन्तर साजिशन चोरी करने वाले पर अविलंब कानूनी कार्रवाई की मांग तथा।धाम में आए हुए श्रद्धालुओं के ठहरने हेतु धर्मशाला, पंडा, भोजनाश्रम एवं शौचालय की व्यवस्था तथा उसके साथ बदसलूकी करने वाले पर कानूनी कार्रवाई की मांग की गयी।धार्मिक कार्यक्रम के दौरान गलत, मनमाने, मनगढ़ंत ढंग से मुकदमे का लगाते हुए संबंधित कुशेश्वरस्थान थाना कांड सं०-243/15, 167/21, 169/21इत्यादि को उच्चस्तरीय जाँच कर फँसाए गये निर्दोषों को बचाने की अपील की गयी। बाबा कुशेश्वरस्थान सेवैत पंडा पुजारी को अपने पार(बँटवारा)के अनुसार मंदिर में प्रतिदिन वेद स्तुति, श्रृंगार, महाआरती करने की स्वतंत्रता दी जाये इत्यादि मांगों को लेकर धरणास्थल पर माँगों के समर्थन में नारा लगाया गया।

कार्यक्रम में रंजीत झा, गौतम झा, पंडित झा, कैलाश नाथ झा, अजय यादव, मन्टु झा आदि शामिल थे।

Share

Check Also

सृजन घोटाला और बालिका गृह कांड की जांच की आंच से नीतीश कुमार ने बदला पाला: चिराग।

देखिए वीडियो भी 👆 दरभंगा: सृजन घोटाला और मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड की जांच की आंच…